MP NEWS - मध्यप्रदेश में लाडली लक्ष्मी के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाएं

भोपाल।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय उत्सव में हर साल 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव और लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 की घोषणा की। अब जो लड़की 12वीं पास कर कॉलेज में जाएगी, तो 25 हजार रुपए अलग से छात्रा को दिए जाएंगे। यह राशि दो किश्तों में मिलेगी। एडमिशन लेने पर साढ़े 12 हजार और पढ़ाई करने पर दूसरी किश्त मिलेगी। इसके अलावा पंचायतों को लाडली लक्ष्मी पंचायत का दर्जा दिया जाएगा। इसके अलावा डॉक्टर बनने में प्राइवेट कॉलेज में पढ़ी, तो उसकी फीस भी सरकार भरेगी।

लाडली लक्ष्मी पंचायत की घोषणा

सीएम शिवराज ने कहा कि ऐसी पंचायत जहां एक भी बाल विवाह नहीं होगा, लाडलियों का स्कूल में 100 % प्रवेश होगा। सभी बेटियों का टीकाकरण होगा, कोई लाडली कुपोषित नहीं होगी। कहीं भी बालिका अपराध नहीं होगा, तो ऐसी पंचायतों को लाडली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर उन्होंने लाडली लक्ष्मियों पर फूल बरसा कर स्वागत किया। इसके बाद कन्या पूजन किया गया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या लाडली लक्ष्मी मौजूद हैं। इसके अलावा सभी जिले, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर तक लाडली लक्ष्मियाें से सीएम वर्चुअली माध्यम से जुड़े हें। मुख्यमंत्री लाडली बेटियों से लगातार संवाद कर सकें, इसलिए लाडली ई-संवाद ऐप का लोकार्पण किया। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !