MP College admission- रजिस्ट्रेशन के साथ 15 कॉलेज और 15 कोर्स का विकल्प मिलेगा

भोपाल
। मध्यप्रदेश में संचालित सभी एक्सीलेंस, सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेजों में UG-1st Year के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट दिनांक 30 मई 2022 घोषित की गई है। इस बार दो बातें सबसे अच्छी हैं। एक तो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा और दूसरी बात रजिस्ट्रेशन के साथ ही चॉइस लिस्ट में 15 कॉलेज और 15 कोर्स का विकल्प मिलेगा। 

स्टूडेंट्स को ध्यान देना होगा कि कॉलेज में प्रवेश के लिए अप्लाई करते समय रजिस्ट्रेशन के दौरान जो नंबर डाला जाएगा, उसी मोबाइल नंबर पर प्रवेश से लेकर परीक्षा संबंधी सभी प्रकार के मैसेज प्राप्त होंगे। इसलिए छात्र-छात्राओं को वो ही मोबाइल नंबर डालने की सलाह दी जा रही है, जो उनके पास हमेशा रहता है। इतना ही नहीं छात्र-छात्राएं इस बार 9 की जगह 15 काॅलेज और 15 पाठयक्रम चुनने का विकल्प दिया गया है।

इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों को काॅलेज आने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यानी विद्यार्थियों को पंजीयन व दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन ही करना होगा। यूजी में प्रवेश के लिए पहले चरण की प्रक्रिया 30 मई तक चलेगी। 6 जून तक उच्च शिक्षा विभाग से चयन सूची जारी होगी, जबकि पीजी की सूची 7 जून को आएगी। 

पीजी में प्रवेश की प्रक्रिया 31 मई तक चलेगी। चयन सूची आने के बाद 7 जून से फीस भरकर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना अनिवार्य है।