बैटरी सेल अच्छा है या खराब, पता करने का सबसे सरल तरीका- GK in Hindi

How to know, battery cell is new or used

बैटरी सेल फ्रेश है या यूज्ड, अपने घर में पता करने का कोई तरीका नहीं है। यदि पैकिंग में है तो फ्रेश और यदि अनपेक है तो यूज्ड, यदि पैकिंग से बाहर निकल आया तो फ्रेश बैटरी सेल भी कचरा मान लिया जाता है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप पता कर सकते हैं कि 1 बैटरी सेल काम का है या खराब हो गया है। 

कृपया दो बैटरी सेल को एक साथ लीजिए। इनमें से एक जिसके बारे में आप कंफर्म है कि वह खराब हो गया है और दूसरा जिसके बारे में आप पता लगाना चाहते हैं कि वह अभी भी काम का है या फिर खराब हो चुका है। दोनों बैटरी सेल को समान ऊंचाई से नीचे फर्श पर या फिर किसी टेबल पर छोड़ दीजिए। जो बैटरी सेल ज्यादा बाउंस करेगा वह खराब हो गया है। जो कम बाउंस करेगा उसमें दम है, वह काम का है। 

यह कोई तुक्का नहीं है बल्कि साइंस है। दरअसल, जब बैटरी सेल का उपयोग किया जाता है तो उसके अंदर केमिकल रिएक्शन होता है जिसके कारण जिंक ऑक्साइड पैदा हो जाता है। जिंक ऑक्साइड नेचुरल बाउंसी होता है। आप इस जानकारी के साथ विश्वास कर सकते हैं कि गोल्फ की बॉल में जिंक ऑक्साइड का उपयोग किया जाता है। जिस बैटरी सेल में ज्यादा जिंक ऑक्साइड होगा वह बाउंस करेगा और अपन को पता चल जाएगा कि बैटरी सेल उपयोग हो चुका है।