बढ़ती गर्मी में बिजली बिल कम करने का तरीका, एडवाइजरी जारी - How to save electricity bill in summer season

भोपाल
। गर्मी के मौसम में तापमान के साथ-साथ बिजली का बिल भी बढ़ जाता है। कई घरों में तो 24 घंटे AC अथवा कूलर चलते रहते हैं। रेफ्रिजरेटर का उपयोग भी बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में सुविधाओं में कटौती किए बिना बिजली के बिल को बढ़ने से रोकने के लिए मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं हेतु एडवाइजरी जारी की गई है।

गर्मी के दिनों में बिजली का बिल घटाने के तरीके

AC के टेम्प्रेचर को 24 से 26 डिग्री के बीच सेट करें। इससे नीचे टेम्प्रेचर करने पर ए.सी. के कंप्रेशर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। एसी ज्यादा देर तक चलता है, इसलिए बिजली भी ज्यादा खर्च होती है और आपका बिल ज्यादा आता है।

बिजली बचाने के लिए AC के साथ-साथ पंखा भी चलाएं 

ए.सी. के एयर फिल्टर को हर 10-15 दिनों में अच्छी तरह धोकर साफ करें। फिल्टर में धूल जमने में आपको पूरी ठंडक नहीं मिलती और आपको AC ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है। ए.सी. वाले कमरों के खिड़की-दरवाजे ए.सी. चलने के दौरान मजबूती से बंद रखें। यदि दरवाजे-खिड़कियों में झिरियां हों तो उन्हें थर्मोकोल आदि का इस्तेमाल कर सील कर दें। 

कम बिजली में ज्यादा कूलर चलाने का तरीका

कूलर से पूरी ठंडक पाने के लिए जरूरी है कि कूलर जितनी हवा फेंक रहा है उतनी हवा कमरे से बाहर निकलने का भी पूरा इंतजाम हो। कूलर के पैड यदि खराब हो गये हैं तो उन्हें बदलवा लें। कूलर के पंखे और पंप की आइलिंग ग्रीसिंग करा लें। कूलर के पंखे के कंडेंसर की जांच जरूर करायें। कूलर के रेगुलेटर की भी जांच करायें। इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर से बिजली कम खर्च होती है। 

गर्मी से पहले पंखे और फ्रिज का मेंटेनेंस

घर के सब पंखों की सर्विसिंग करा लें। खराब कंडेंसर,बाल बेयरिंग इत्यादि को तुरंत बदलवा लें। पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का इस्तेमाल करें। रेफ्रिजरेटर में कोई खराबी न भी दिखायी दे रही हो तो गर्मी का मौसम ठीक से शुरू होने के पहले रेफ्रिजरेटर की जांच करा लें।

गर्मी के दिनों में फ्रिज को यूज करने का तरीका

रेफ्रिजरेटर का दरवाजा बार-बार ना खोलें। रेफ्रिजरेटर का दरवाजा ज्यादा देर तक न खुला रखें। दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंप्रेसर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है। कंप्रेशर ज्यादा चलने से आपका बिजली बिल बढ़ता है। एकदम गर्मागर्म खाना या दूध फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से भी कंप्रेसर को ज्यादा देर चालू रहना पड़ता है और आपका बिजली बिल बढ़ता है। 

क्या ISI बिजली वायर से बिजली के बिल में बचत होती है

अपने घर में बिजली की वही वायर और फिटिंग्स इस्तेमाल करें जिन पर आई.एस.आई. का मार्क है। वायरिंग पुरानी-खराब होने से भी बिजली ज्यादा खर्च होती है और घर में आग लगने का खतरा हो सकता है। बिजली की मरम्मत का काम लाइसेंसधारी ठेकेदार-इलेक्ट्रिशियन से ही करायें। सर्टिफिकेट-लाइसेंस देखने की मांग करें। घर में हर जगह ऊर्जा दक्ष LED LIGHT का ही इस्तेमाल करें। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।