MP BOARD- प्री बोर्ड परीक्षा का नया सिस्टम घोषित

Madhya Pradesh Board of Secondary Education से संबंधित सरकारी एवं प्राइवेट हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा के लिए नया सिस्टम घोषित कर दिया गया है। स्पष्ट हो गया है कि कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल प्री बोर्ड परीक्षा होगी और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। 

ओपन बुक पैटर्न पर होंगे 10th-12th प्री बोर्ड

सरकारी एवं एवं प्राइवेट स्कूल के कक्षा 10वीं और 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम अलग-अलग मोड में होंगे। सरकारी स्कूलों में 20 जनवरी से शुरू होने वाले प्री बोर्ड एग्जाम में अब स्टूडेंट्स को स्कूल में बुलाकर पेपर और आंसर कॉपी दी जाएंगी ओपन बुक पैटर्न पर स्टूडेंट्स पेपर और कॉपी घर ले जाकर एग्जाम देंगे और फिर चार-पांच दिन बाद स्कूल पहुंचकर कॉपी जमा कर सकेंग। भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) नितिन सेक्सेना ने बताया कि कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्टूडेंट्स को अलग-अलग टाइम स्लॉट में स्कूलों में बुलाकर पेपर और आंसर कॉपी दी जाएंगी। 

MP BOARD- प्राइवेट स्कूलों ने प्री बोर्ड एग्जाम होल्ड कर दिए

जबकि सहोदय ग्रुप ऑफ़ सीबीएसई स्कूल की मेंबर मनीषा कवाठेकर ने बताया कि हम प्री बोर्ड एग्जाम ऑनलाइन लेंगे। सोसायटी फॉर प्राइवेट स्कूल डायरेक्टर अध्यक्ष डॉ आशीष जी ने कहा कि हमने अभी भी प्री बोर्ड एग्जाम होल्ड पर रखे हैं। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित सिंह ने बताया कि एमपी बोर्ड से जुड़े निजी स्कूलों में हमने अभी प्री बोर्ड एग्जाम होल्ड पर रखे हैं। 

इसके साथ ही 10वीं एवं 12वीं बोर्ड सहित अन्य कक्षाओं की सालाना परीक्षा के संबंध में अभी कुछ तय नहीं हुआ है। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हालात की समीक्षा करने के बाद शासन के निर्णय के अनुरूप ही कुछ भी तय किया जायेगा। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें