MPPEB NEWS- उम्मीदवारों के बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की तकनीक बदली

भोपाल
। Professional Examination Board, Bhopal ने उम्मीदवारों के बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की टेक्नोलॉजी बदल दी है। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन भी कर दिया गया है। आगामी परीक्षा से नई तकनीक पर वेरिफिकेशन किया जाएगा। यह वेरिफिकेशन UIDAI में दर्ज जानकारी के आधार पर होगा। 

सरल शब्दों में बताएं तो प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा अब उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन उनके आधार नंबर से किया जाएगा। आधार कार्ड के लिए उम्मीदवारों ने जो भी जानकारी दी है उसी के आधार पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होगा। उम्मीदवार को एप्लीकेशन फॉर्म में केवल अपना आधार नंबर लिखना है। उसकी सारी जानकारी एमपी पीईबी के पास पहुंच जाएगी। 

परीक्षा के समय थंब इंप्रेशन से लेकर आई स्कैनर और शेष सभी प्रकार के वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड में मौजूद डाटा से मिलान किया जाएगा। यह सब कुछ ऑटोमेटिक होगा। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश के अधिकारियों का कहना है कि नई तकनीक के कारण उम्मीदवार की जगह सॉल्वर परीक्षा नहीं दे पाएंगे। ना तो उम्मीदवार की जगह कोई दूसरा व्यक्ति फॉर्म भर पाएगा और ना ही परीक्षा कक्ष में दाखिल हो पाएगा। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here