पैसा अटक गया है या इनकम घट रही है तो 5 चीजें चेक करें, समस्या दूर हो सकती है- VASTU TIPS for MONEY

कई बार लाइफ में ऐसा होता है अचानक आता हुआ पैसा अटकने लगता है। या फिर इनकम घटने लगती है अथवा आय में वृद्धि रुक जाती है। बिजनेस में ग्रोथ रुक जाती है। धन के संबंध में अचानक उत्पन्न होने वाली समस्याओं का निदान आपके अपने घर में हो सकता है। आपको सिर्फ पांच चीजें चेक करनी है और उन्हें ठीक कर लेना है। अपने इष्ट देवता का ध्यान करें, उनके सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जला दें और वास्तु पुरुष की प्रसन्नता के लिए प्रार्थना करें। ज्यादातर मामलों में समस्या का निदान हो जाता है। अच्छी बात यह है कि इस उपाय के कोई नेगेटिव साइड इफेक्ट नहीं है।

घर में टूटे हुए कांच की चीजों से क्या नुकसान होता है- वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार कांच की चीजों का टूटना जितना नुकसानदायक नहीं है उससे कहीं अधिक हानिकारक टूटी हुई कांच की वस्तुओं को घर में रखना है। बहुत से लोग दरवाजे, खिड़कियों में लगे कांच के टूट जाने पर भी उसे बदलवाते नहीं है और टूटे हुए कांच को लगे रहने देते हैं। ऐसे में वास्तुदोष उत्पन्न होता है जो आर्थिक नुकसान का कारण बनता है। टूटे हुए आइने को भी कभी घर में नहीं रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि टूटे हुए आइने में चेहरा नहीं देखें।

घर की दीवार पर बंद घड़ी का क्या प्रभाव पड़ता है- वास्तु शास्त्र

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखी घड़ियों से भी उर्जा प्रभावित होती है। चलती हुई घड़ी सकारात्मक उर्जा को आकर्षित करती है जबकि बंद और खराब हुई घड़ी नकारात्मक उर्जा को बढ़ाती है। उन्नति और धन संबंधी परेशानियों से बचाव के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बंद हुई घड़ी को चालू कर लें। अगर घड़ी खराब हो चुकी है और चलने लायक नहीं है तो उसे घर में यादगार बनाकर न रखें।

भगवान की खंडित मूर्ति और फटी पुरानी तस्वीरों से क्या होता है- वास्तु शास्त्र

भगवान की पूजा आप जरूर करते होंगे और उनकी मूर्ति भी आपके घर में होगी लेकिन कई बार अनजाने में भगवान की मूर्तियों से भी व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ता है।वास्तुविज्ञान के अनुसार घर में भगवान की टूटी हुई मूर्ति भूलकर भी नहीं रखें। भगवान की टूटी हुई मूर्तियों को घर में रखने से घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है जिससे घर में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं। इस तरह फटी हुई और पुरानी हो चुकी भगवान की तस्वीरों को भी घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसी तस्वीरें और मूर्तियों को जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

घर में कांटे वाले पौधे, बेडरूम में सुंदर प्लांट्स होनी चाहिए या नहीं- वास्तु शास्त्र

बहुत से लोगों को पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है लेकिन वास्तुविज्ञान के अनुसार घर में लोगों के बीच आपसी प्रेम और सद्भाव बनाए रखने के लिए कभी भी कांटे वाले पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए। इससे उर्जा का प्रवाह प्रभावित होता है, उन्नति और लाभ में भी बाधा आती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिन पौधों के पत्ते सूख या गल चुके हों उनके गले सूखे पत्तों को तोड़कर घर के बाहर फेंक दें। शयन कक्ष के अंदर कभी भी पौधा नहीं रखना चाहिए।

घर में कचरा और कबाड़ रखा होने से क्या होता है- वास्तु शास्त्र

वास्तु विज्ञान में बताया गया है कि कूड़ा कबाड़ घर में बिल्कुल भी नहीं रखें। अगर कोई चीज आपके लिए उपयोगी नहीं है, टूट-फूट गई है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर कर दें।खराब और बेकार की चीजों को घर में सहेज कर रखने से नकरात्मक उर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इससे स्वास्थ्य और धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खराब विद्युत उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, फ्रीज और दूसरे जो भी सामान हों उसे खराब होने पर जल्दी ठीक करवा लें। खराब सामान को घर में रखना अपने लिए नुकसान को बुलावा देना है।

घर के मंदिर में लक्ष्मी जी की मूर्ति कैसे रखें- वास्तु शास्त्र

देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं। इनकी कृपा से व्यक्ति को धन धान्य की प्राप्ति होती है। लेकिन अनजाने में कई बार देवी लक्ष्मी की मूर्ति और तस्वीर ही धन संबंधी मामलों में परेशानी का कारण बन जाती है। वास्तुविज्ञान के अनुसार कभी भी किसी एक देवी देवता की मूर्ति आमने-सामने नहीं रखनी चाहिए। यानी आपके घर में दो लक्ष्मी माता की मूर्ति या तस्वीर है तो दोनों को एक दूसरे के आमने सामने नहीं रखें। ऐसा होने से धन आगमन का मार्ग बाधित होता है और खर्च बढ़ जाते हैं। देवी लक्ष्मी ही नहीं इस बात का ख्याल हर देवी देवता के मामले में रखें। धर्म और परंपराओं से संबंधित समाचारों एवं जानकारियों के लिए कृपया Hindi Jyotish Page पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here