CM RISE SCHOOL- जबलपुर में एक स्कूल लिस्ट से बाहर

जबलपुर
। मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइज स्कूल की लिस्ट से एक स्कूल का नाम हटा दिया है। महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल अब सीएम राइज स्कूल नहीं बनेगा। ओपन स्कूल की तरफ से आपत्ति दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद एमएलबी स्कूल को सीएम राइज स्कूलों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया।

जबलपुर में 11 के बजाय 10  सीएम राइज स्कूल बनेंगे

शहर के मध्य महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल को सीएम राइज नहीं बनाने के लिए पत्राचार किया है। इसकी वजह ओपन बोर्ड का स्कूल के उन्नयन पर लाखों रुपये खर्च करना है। इधर स्कूल शिक्षा विभाग ने भी इस तर्क को मानकर सीएम राइज की सूची से पृथक करने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने जबलपुर में 11 स्कूलों को सीएम राइज बनाने का निर्णय लिया था। लेकिन अब 10 स्कूल को ही सीएम राइज बनाया जाएगा। 

नाम हटाने के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि ओपन बोर्ड ने एमएलबी सहित प्रदेश के 51 जिलों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई थी इन स्कूलों को कम्प्यूटर लैब सहित ऑनलाइन पढ़ाई की तमाम सुविधाएं मुहैया कराई गई थी। सीएम राइज स्कूल के लिए जब इन स्कूलों का चयन हुआ तो ओपन बोर्ड ने स्कूल शिक्षा विभाग को आपत्ति भेजी जिसमें मांग रखी गई कि जिन स्कूलों में ओपन बोर्ड और पंतजलि बोर्ड द्वारा आधुनिक सुविधाएं दी है। आनलाइन पढ़ाई में उन्हीं के द्वारा उपलब्ध संसाधन से कक्षाएं लगाना संभव हुआ था। स्कूल को 100 कम्प्यूटर एवं 15 लाख रुपये की लागत से कक्ष निर्माण कराया जा रहा है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here