JABALPUR NEWS- डेंगू मरीजों से अस्पताल फुल, 22 नए मरीज मिले

जबलपुर
। कोरोनावायरस के बाद जबलपुर शहर में डेंगू के मच्छरों से हाहाकार की स्थिति बन गई है। अस्पतालों में भी लगी हुई है। बिस्तर खाली नहीं है। पिछले 24 घंटे में 22 नए मरीज मिले हैं। 

डेंगू के लक्षण पहचानें :

- मरीज को बुखार के साथ हाथ, पैरों में दर्द।
- उल्टी की शिकायत।
- पेट दर्द की शिकायत।
- प्लेटलेट्स कम हो जाना।

डॉक्टर की सलाह : मेडिकल अस्पताल के शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. अव्यक्त अग्रवाल के अनुसार बच्चों को लगातार बुखार आने पर जांच कराएं। डेंगू होने पर शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। चिकित्सक से सलाह लेकर यदि भर्ती की जरूरत है तो बच्चे को भर्ती कराएं, अस्पताल में आइवी फ्ल्यूड चिकित्सक आवश्यकता होने पर देंगे। जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं हो सकेगी। यह वयस्कों के लिए भी है।

मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. अजय तिवारी का कहना है कि डेंगू तेजी से फैल रहा है। मच्छरों से बचाव जरूरी है। फुल शर्ट पहनें। घरों में कूलरों व अन्य पात्रों में लंबे समय तक जलभराव न हो। इनमें मच्छरों के लार्वा पनपते हैं। शरीर में पानी की कमी व प्लेटलेट्स की कमी न हो। इसके लिए ब्लड की जांच होती है। इससे पता चलता है। चिकित्सक की देखरेख में जांच कराएं। 

डेंगू के केस पर लगातार नजर रखी जा रही है। मरीजों का फालोअप लिया जा रहा है। जिस क्षेत्र में मरीज मिल रहे हैं वहां दवा का छिड़काव किया जा रहा है। शनिवार को 187 सैंपल की जांच हुई जिसमें 22 मरीज डेंगू पीड़ित मिले हालांकि किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।
डॉ. राकेश पहाड़िया, जिला मलेरिया अधिकारी


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here