Loading...    
   


MP NEWS- मक्कार मीटर रीडरों की सेवाएं समाप्त करो: एमडी गणेश शंकर मिश्रा

भोपाल
। मीटर रीडरों के कामकाज पर निगरानी रखी जाए और यदि कोई मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में स्थापित मीटर के वाचन के काम में कोताही बरतता है तो उसे तत्काल सेवा से मुक्त कर दिया जाए। यह निर्देश गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय में आयोजित टीएल बैठक में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने दिए। 

बिजली उपभोक्ताओं को हर हाल में रीडिंग के आधार पर बिल दिया जाएगा

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को हर हालत में मीटर रीडिंग आधारित देयक दिया जाना चाहिए। मीटर सही होने पर एवरेज बिलिंग नहीं की जाए और उपभोक्ताओं की बिलिंग संबंधी शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तत्काल सुनिश्चित किया जाए। एवरेज बिलिंग की समस्या के निराकरण तथा उपभोक्ता द्वारा उपभोग की गई विद्युत की खपत के सही आकलन के लिए खराब या जले मीटरों को एक कार्ययोजना बनाकर तत्काल बदलना सुनिश्चित किया जाए। 

जिन कनेक्शनों में मीटर नहीं है, उन कनेक्शनों पर तत्काल मीटर लगाए जाएं। बैठक में भोपाल एवं ग्वालियर रीजन के मुख्य महाप्रबंधक के साथ-साथ कंपनी मुख्यालय के सभी मुख्य महाप्रबंधक एवं महाप्रबंधक उपस्थित थे।

कोरोना से दिवंगत बिजली कर्मचारियों के दावे एवं प्रकरण तत्काल निपटाए

प्रबंध संचालक श्री मिश्रा ने कोरोना काल में दिवंगत कार्मिकों के स्वत्वों के प्रकरणों, पेंशन पेमेंट आर्डर आदि एक सप्ताह में जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहाँ-जहाँ कार्मिकों के मृत्यु दावे के प्रकरण लंबित हैं वहाँ औपचारिकताएं शीघ्र पूर्ण की जाएं। 

उपभोक्ताओं की शिकायत पर इंटरनल विजिलेंस सेल का गठन करने के निर्देश

प्रबंध संचालक ने कंपनी में आंतरिक सुधार एवं शिकायतों के निराकरण के लिए इंटरनल विजिलेंस सेल का गठन करने के निर्देश दिए। इससे कंपनी कार्मिकों के विरूद्ध उपभोक्ताओं द्वारा की जा रही अनियमितता एवं भ्रष्ट आचरण की शिकायतों की जांच कर दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सजा दी जा सकेगी। 

उन्होंने कहा कि स्पॉट बिलिंग जिला मुख्यालयों पर शुरू हो गई है, इसलिए पूर्व में इन कार्यों में कार्यरत कार्मिकों से अन्य कार्य लिये जाएं। इस अवसर पर उन्होंने रिसर्च एंड डेव्हलपमेंट (आरएंडडी) सेल की गतिविधियों की समीक्षा की और रबी सीजन में किसानों को विद्युत आपूर्ति की तैयारियों के सिलसिले में प्रारंभिक काम शुरू करने के निर्देश दिए।

प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने कहा है कि लाइन स्टाफ और जूनियर इंजीनियर को इस प्रकार से सेन्सीटाईज किया जाए कि वे उपभोक्ताओं के हित को समझें और साथ ही कंपनी के हितों का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही बकायादार उपभोक्ताओं से व्यक्तिगत संवाद करें ताकि वसूली आसानी से हो सके। उन्होंने कहा कि निम्नदाब के नये कनेक्शन ऑनलाइन दिए जाएं तथा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रोत्साहित किया जाए। 

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन भुगतान करने पर 5 रूपये से 20 रूपये तक की छूट का प्रावधान है। प्रबंध संचालक ने निर्देशित किया कि फीडर राजस्व प्रबंधन को मजबूत बनाएं। लाइन स्टाफ से निरंतर संवाद रखा जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रह एवं वसूली के लिए जनप्रतिनिधियों एवं समाज के ओपिनियन लीडर से सतत् संपर्क रखें। श्री मिश्रा ने कहा कि उपभोक्ताओं से अच्छा व्यवहार करें। 

प्रबंध संचालक ने निर्देशित किया कि राजस्व वसूली के लिए पीडीसी कनेक्शन से वसूली के लिए भू-राजस्व संहिता के अंतर्गत कार्यवाही की जाए। साथ ही बड़े-बड़े बकायादारों से वसूली के लिए संपर्क अभियान चलाया जाए।

30 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP COLLEGE REOPEN- नए शिक्षा सत्र का कैलेंडर तैयार
MP NEWS- मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन
MP NEWS- सतना डीईओ, सीईओ और पीएस को हाईकोर्ट की अवमानना का नोटिस
मध्य प्रदेश मानसून- सभी जिलों में मौसम खराब रहेगा, बादल रूठ कर चले गए
MP NEWS- मरना है तो मर जाओ- शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों के माता-पिता से कहा
MP SAS TRANSFER LIST 2021 - मप्र राप्रसे अधिकारियों की तबादला सूची
MP BOARD NEWS- कक्षा 12 के रिजल्ट का डिटेल प्लान जारी किया
MP NEWS- यशोधरा पर भड़के प्रद्युम्न सिंह- मुख्यमंत्री के बाद मंत्री समूह भी नाराज
MP NEWS- अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए पीजी डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश हेतु आवेदन आमंत्रित
BHOPAL NEWS- एक्सीडेंट में SI की मौत, BIKE के दो टुकड़े हो गए
MP NEWS देवास नरसंहार: पूरे परिवार की हत्या कर के खेत में दफना दिया
MP NEWS- पेट्रोल-डीजल महंगा है तो साइकिल क्यों नहीं चलाते: ऊर्जा मंत्री ने जनता से कहा

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

मध्य प्रदेश की समस्त भूमि पर राज्य सरकार का अधिकार है, पढ़िए- MP land revenue code 1959
GK in Hindiमनुष्य की दो आंखें क्यों होती है जबकि एक आंख से भी पूरा दिखाई देता है
GK IN HINDI- इंटरनेट डाटा का उत्पादन कहां और कैसे होता है 
HEALTH TIPS IN HINDI- मात्र ₹20 में पेट का पॉइजन खत्म, 20 से ज्यादा बीमारियां नहीं होंगी 
RASHIFAL- 12 में से 6 राशि वालों के लिए गुड न्यूज़
GK IN HINDI- BIKE का इंजन CC में क्यों होता है, हॉर्स पावर में क्यों नहीं होता
GK IN HINDI- ATM से थर्मल पेपर की पर्ची क्यों निकलती है, सादा कागज क्यों नहीं है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here