Loading...    
   


9-5 सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को नाश्ता भी मिलेगा - MP NEWS

भोपाल
। लोक शिक्षण संचालनालय, मध्य प्रदेश की आयुक्त श्रीमती जयश्री कियावत के अनुसार  विद्यालय लगने का समय प्रातः 09 बजे से 05 बजे तक किया गया है। कतिपय सूत्रों द्वारा अवगत कराया गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के माता-पिता टिफिन इत्यादि की व्यवस्था करने में समझ न होने के कारण उन्हें बच्चों को विद्यालय भेजने में समस्या आ रही हैं। ऐ 

सी स्थिति में विद्यार्थियों के लिये स्वल्पाहार की व्यवस्था आवश्यक है पूर्व में भी निदानात्मक कक्षाओं के संचालन के दौरान विद्यालयों द्वारा स्थानीय निधि से ऐसे विद्यार्थियों के लिए संस्था स्तर पर स्वल्पाहार की व्यवस्था की जाती रही है। स्वल्पाहार में चना, मुरमुरा. गुड़, भेल इत्यादि की व्यवस्था की जा सकती है।

अतः सभी विद्यालयों में परीक्षा प्रारंभ होने तक शाला संचालन के दौरान स्वल्पाहार की व्यवस्था की जाये। इस हेतु प्रत्येक हाई/हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के लिये स्वल्पाहार हेतु राशि जारी की जा रही है।

अतः समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया जाता है कि विद्यालय संचालन के समय में वृद्धि किये जाने के कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्वल्पहार की व्यवस्था करें। राशि अपर्याप्त होने की दशा में शाला विकास निधि से भी विद्यार्थियों को स्वल्पाहार की व्यवस्था हेतु राशि व्यय करने की अनुमति दी जाती है।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here