Loading...    
   


माध्यमिक शिक्षक भर्ती पद वृद्धि एवं रोस्टर जारी कराने राज्य मंत्री को ज्ञापन सौंपा - madhya pradesh news

दमोह
। बुधवार को जिले के हटा नगर प्रथम आगमन पर मध्यप्रदेश शासन में राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल को शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों ने आदिम जाति कल्याण विभाग से माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए 5,704 पदों पर न्याय संगत रोस्टर जारी कराने एवं स्कूल शिक्षा विभाग से पद्वृद्धि के लिए ज्ञापन-पत्र सौंपा है। 

शिक्षक पात्रता संघ के बृजेश कुर्मी के अनुसार स्थाई शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के रिक्त पदों पर स्थाई शिक्षकों की भर्ती के लिए व्यापम द्वारा संयुक्त रूप से शिक्षक पात्रता परीक्षा फरवरी-मार्च 2019 में आयोजित की गई थी।

लगभग 2 वर्षों के पश्चात भी आदिम जाति कल्याण विभाग से माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को अभी तक शुरू नहीं किया गया है जिसके लिए वह संबंधित अधिकारियों व मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री को कई बार आवेदन/ ज्ञापन-पत्र भी सौंप चुके हैं। 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्थाई शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को कोरोना की वजह से बीच में ही रोक दिया गया है जिसका विरोध भी पात्र अभ्यर्थियों द्वारा किया गया है ज्ञापन पत्र में हिंदी,विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान को प्राथमिकता दिलाने की मांग  प्रमुख रूप से की गई है।

वर्ष 2011 के बाद से प्रदेश के शासकीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है लगभग 70,000 स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद बतलाए जा रहे हैं। अधिकांश योग्यता धारी अपनी निर्धारित आयु सीमा को पार कर रहे हैं इसके बावजूद भी सरकार स्थाई शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को गंभीरता से नहीं ले रही है। 

मंत्री जी ने ज्ञापन सौंपने वाले अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया है कि मुख्यमंत्री एवं संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर शीघ्र ही आदिम जाति विभाग से माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को प्रारंभ किया जाएगा।

11 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here