Loading...    
   


GOOD NEWS: जबलपुर-नागपुर इंटरसिटी के लिए प्रस्ताव भेजा - MP NEWS

जबलपुर
। जबलपुर और नागपुर के उन तमाम नागरिकों के लिए गुडन्यूज है जो एक दूसरे के शहर आते जाते रहते हैं। जबलपुर-नागपुर इंटरसिटी के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। यह ट्रेन गोंदिया ब्रॉडगेज चलाई जाएगी। 

जबलपुर से सुबह जाएगी और रात को वापस आ जाएगी

मंजूरी मिलते ही ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस ट्रेन को हबीबगंज की तर्ज पर चलाने की तैयारी है। ट्रेन सुबह पांच बजे रवाना होगी और वापसी में पांच बजे नागपुर से छूटेगी। इससे जबलपुर से नागपुर के बीच इलाज के लिए सफर करने वाले मरीजों और उनके परिजनों को राहत मिलेगी। अभी नागपुर की ट्रेन इटारसी-बैतूल होकर जाती है।

फिलहाल गया-चेन्नई साप्ताहिक ट्रेन का ही संचालन

जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज पर अभी गया-चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन ही संचालित हो रही है। जल्द ही, उत्तर से दक्षिण भारत को जाने वाली कुछ और ट्रेनों का रूट डायवर्ट करने की तैयारी है। यह ट्रैक अभी खाली है। सप्ताह में एक दिन गया-चेन्नई एक्सप्रेस संचालित होने से इस रूट के नियमित यात्रियों को ज्यादा लाभ नहीं मिल पा रहा, जबकि इंटरसिटी ट्रेन के संचालन से इस क्षेत्र के लोगों को जबलपुर व नागपुर की सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

यह भेजा प्रस्ताव
सूत्रों की मानें, तो जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड को जबलपुर-हबीबगंज के बीच में संचालित इंटरसिटी एक्सप्रेस की तर्ज पर इसे संचालित करने की अनुमति मांगी है। जबलपुर से ये इंटरसिटी सुबह पांच बजे नागपुर के लिए रवाना होगी। करीब छह घंटे में सफर पूरा होगा। सुबह 11 बजे इंटरसिटी नागपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद वहां से शाम पांच बजे जबलपुर के लिए रवाना होगी और रात 11 बजे पहुंचेगी। जबलपुर सहित महाकौशल के जिलों से बड़ी संख्या में नागपुर जाने वालों को बेहतर विकल्प मिलेगा। अभी सड़क मार्ग से जाने की मजबूरी रहती है।

जबलपुर-नागपुर इंटरसिटी के लिए ये रूट प्रस्तावित

जबलपुर रेल मंडल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में इंटरसिटी एक्सप्रेस को जबलपुर से गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी, घंसौर, लामता, बालाघाट, बिरसोला, गोंदिया, तुमसर, भंडारा होकर चलाने की बात शामिल की गई है। इससे जबलपुर से बालाघाट का भी ट्रेन से जुड़ाव हो जाएगा। इस रूट से नागपुर की दूरी भी इटारसी-बैतूल के वर्तमान मार्ग की तुलना में कम हो जाएगी। नए रूट से यात्रियों को नागपुर तक जाने का ट्रेन का नया विकल्प मिलेगा।

15 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here