Loading...    
   


CAR एक्सीडेंट के समय काम आने वाले टूल्स जो डैशबोर्ड में होना चाहिए, मात्र 1 मिनट में पढ़िए जान बचाने के 4 तरीके - GK 4 LIFE

how to save yourself in a car accident

ज्यादातर कारों के मालिक जिन्हें ड्राइविंग का लंबा एक्सपीरियंस नहीं होता, अक्सर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो जानलेवा हो सकती है। मसलन, अपनी पूरी टूल किट कार की डिक्की में रख देते हैं और डैशबोर्ड के एंटरटेनमेंट का सामान अथवा ब्यूटी प्रोडक्ट रखे होते हैं। हम आपको बताते हैं कि कुछ टूल्स डैशबोर्ड के अंदर होना चाहिए। क्योंकि यह उपकरण एक्सीडेंट के समय आप की जिंदगी बचा सकते हैं। 

सीट बेल्ट कटर कितना जरूरी है 

रोड एक्सीडेंट या फिर कार में आग लगने की स्थिति में अक्सर सीट बेल्ट लॉक हो जाता है। कुछ लोग इसे काटने के लिए चाकू, कैची या पुराने ब्लड जैसी चीज डैशबोर्ड में रखते हैं परंतु यह बचत आपकी जिंदगी के लिए काफी महंगी साबित हो सकती है इसलिए सीट बेल्ट कटर हमेशा डैशबोर्ड में रखें। इसकी मदद से सीट बेल्ट को बिना वक्त गवाए तुरंत काटा जा सकता है।

विंडो ग्लास ब्रेकर का महत्व 

हादसे के समय कार के दरवाजे हमेशा लॉक हो जाते हैं। यदि आप बाहर निकलना चाहते हैं तो आपको विंडो ग्लास तोड़ना होगा। कुछ लोग अपने आप को कृष का चचेरा भाई मानते हैं, उन्हें लगता है कि वह एक किक मारके विंडो ग्लास तोड़ सकते हैं। गारंटीड ऐसे लोगों ने कभी ट्राई नहीं किया है। कुछ समझदार लोग पैसा बचाते हैं और एक छोटा सा हथोड़ा रख लेते हैं परंतु यह भी सही नहीं है। विंडो ग्लास ब्रेकर का डिजाइन हथौड़े से अलग होता है। इसका उपयोग करके कम ताकत में और कम समय में ग्लास तोड़ा जा सकता है। कोई महिला या बच्चा भी इसका उपयोग कर सकता है।

फायर एक्सटिंग्विशर 

जो लोग लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान को नहीं समझते हैं उनके लिए फायर एक्सटिंग्विशर हमेशा एक खर्चीला और अनुपयोगी उपकरण है परंतु हम रिकमेंड करते हैं कि जिंदगी को बचाने का कोई भी अवसर या उपकरण ना तो खर्चीला होता है और ना ही अनुपयोगी। जब आप घर के बाहर सड़क पर होते हैं तो सब कुछ आपके नियंत्रण में नहीं होता। आपके सही होने पर भी आपके साथ गलत हो सकता है। एक बात का ध्यान देना जरूरी है कि फायर एक्सटिंग्विशर सूरज की तेज रोशनी के सामने न रखा हो। इसके लिए इसे सीट के पीछे या नीचे की तरफ रखा जा सकता है।

व्हीसिल - खतरे के समय या मदद चाहिए तो सीटी बजाओ

जरूरी नहीं है कि एक्सीडेंट ही हो। कई बार गाड़ी खराब हो जाती है। या फिर फ्यूल टैंक लीक होने के कारण बीच रास्ते में ईंधन खत्म हो जाता है। कुछ भी हो सकता है लेकिन यदि आप किसी ऐसी जगह पर फंस गए हैं जहां पर आस पास कोई हेल्प मौजूद नहीं है और आपको मदद की जरूरत है तब मात्र ₹10 की व्हीसिल अथवा सीटी काफी काम आती है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति बहुत देर तक तेज आवाज में चिल्लाकर मदद नहीं मांग सकता। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here