Loading...    
   


मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम तैयार, तारीख का इंतजार - MP ELECTION NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाले नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषदों के चुनाव के लिए कार्यक्रम तैयार कर लिया है। मतदान दो चरणों में किया जाएगा। सभी तैयारियां पूरी हो गई है। चुनाव आयोग ने सरकार से पूछा है कि क्या वह अपनी तरफ से तैयार है। सरकार का जवाब मिलते ही चुनाव कार्यक्रम एवं मतदान की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

नगर पालिका- नगर निगम चुनाव में कौन वोट डाल पाएगा कौन नहीं

संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का अपनाते हुए एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची से चुनाव कराए जाएंगे। यानी 1 जनवरी 2020 के बाद जितने भी वोटर कार्ड बने हैं, वह लोग इस चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसके लिए मतदाता सूची, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, मतदान केंद्र, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय सहित अन्य इंतजाम आयोग ने कर लिए हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव की अधिसूचना जारी करके नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत इसी माह से करने की तैयारी है।

नगरीय निकाय चुनाव में मतदान के लिए जिलों का निर्धारण कैसे होगा

सूत्रों के मुताबिक ऐसे जिले, जिनमें निकायों की संख्या कम है, वहां एक चरण में ही चुनाव होंगे। बड़े नगर निगम वाले जिलों में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मतदान की समयसीमा एक घंटे बढ़ाई जाएगी। मतदान केंद्र में बिना मास्क आने की किसी को अनुमति नहीं होगी। मतदानकर्मियों को फेस शील्ड से लेकर कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना कब जारी होगी

इसकी व्यवस्था करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए जा चुके हैं। चुनाव एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची से कराया जाएगा, इसके लिए चुनाव की अधिसूचना जल्द जारी होगी। इसके बाद ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। नामांकन आनलाइन होगा और इसका प्रिंट रिटर्निंग आफिसर के पास जमा कराना होगा। आयोग के सचिव दुर्गविजय सिंह ने बताया कि सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। कोरोना की स्थिति को देखते हुए चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है।

20 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

12वीं के बाद नाम बदला तो क्या बोर्ड की मार्कशीट में भी नाम बदल जाएगा


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here