क्या धूप में खड़ी बाइक का पेट्रोल सचमुच वाष्प बनकर उड़ जाता है - GK IN HINDI

बाइक या स्कूटर का उपयोग करोड़ों लोग करते हैं। कई बार अपने टू व्हीलर को धूप में खड़ा करना पड़ता है। पुराने लोग बताते हैं कि यदि किसी टू व्हीलर को धूप में खड़ा किया जाए तो उसका पेट्रोल वाष्पीकरण के माध्यम से उड़ जाता है। सवाल यह है कि क्या वह सही कहते हैं। क्या सचमुच धूप में खड़ी हुई बाइक या फिर स्कूटर का पेट्रोल भाप बनकर उड़ जाता है। आइए पता लगाते हैं:- 

क्या धूप में खड़ी कार का पेट्रोल भी भाप बनकर उड़ जाता है

इस सवाल का जवाब श्री पराग त्रिपाठी, मैकेनिकल इंजीनियर ने दिया है। श्री त्रिपाठी बताते हैं कि पुराने लोग सही कहते थे। बाइक का पेट्रोल टैंक बाहर की तरफ होता है इसलिए उसको सबसे ज्यादा नुकसान होता है लेकिन कार में ऐसा नहीं होता। 1970 के आसपास एक ऐसी टेक्नोलॉजी (एवेपोरेटिव एमिशन कंट्रोल सिस्टम) आई थी, जिसके चलते कार के पेट्रोल टैंक से पेट्रोल का वाष्पीकरण नहीं होता था। इस तकनीक में पेट्रोल के भाप बनकर उड़ने के रास्ते में एक कॉम्पोनेन्ट लगाया जाता है जिसका नाम है "कार्बन कैनिस्टर" यह एक उच्च ग्रेड की प्लास्टिक से निर्मित डब्बा होता है जिसमे शुरु में एक फ़िल्टर होता है। उसके बाद उसमें एक्टिवेटिड कार्बन भरा होता है।जो भी ईंधन की वाष्प होती है उसे यह कार्बन इकठ्ठा कर लेता है। जब गाड़ी आइडलिंग में आती है तो वैक्यूम से यह वाष्प इंजन के सिलिंडर में पहुँच जाती है।

लेकिन इससे भी आगे की तकनीक में एक वाल्व होता है जिसे पर्ज कंट्रोल वाल्व कहते हैं। यह इंजन के इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट से कंट्रोल होता है। इससे होता ये है कि जब ज़्यादा ईंधन की आवश्यकता होती है तब ही इस वाल्व द्वारा कार्बन कैनिस्टर में से ईंधन खींचा जाता है, जिससे फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ जाती है। इस तरह यह सिस्टम पेट्रोल का नुकसान होने से बचाता है।

बाइक चलाने वालों के लिए गुड न्यूज़ यह है कि इन दिनों जो बाइक और स्कूटर आ रहे हैं उनमें भी इसी तरह की टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है। यानी निश्चिंत रहिए, बिंदास अपनी बाइक को कहीं भी पार्क कर दीजिए। यदि वह धूप में है तब भी उसके पेट्रोल का वाष्पीकरण नहीं होगा। पहले जो 5% का नुकसान होता था, अब वह भी नहीं होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !