जो थर्माकोल गर्म पानी में से नहीं पिघलता, माचिस की तीली से क्यों सिकुड़ जाता है / GK IN HINDI

थर्माकोल तो हम सब ने देखा ही है। ट्रांसपोर्टेशन में इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। भारी से भारी वस्तु थर्माकोल के ऊपर रखकर ट्रांसपोर्ट की जाती है। अपने घर में स्मार्ट टीवी से लेकर मोबाइल फोन तक जितने भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आते हैं सब में थर्माकोल की पैकिंग होती है। सवाल यह है कि जो थर्माकोल गर्म पानी में शान से खड़ा रहता है, भारी वजन से नहीं टूटता, कई दिनों तक पानी में भीगने के बाद भी खराब नहीं होता वह थर्माकोल माचिस की एक जरा सी तीली से सिकुड़ कर खत्म क्यों हो जाता है। 

सबसे पहले जानिए थर्मोकोल क्या होता है, थर्माकोल की खोज किसने और कब की

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी से रिटायर राजशेखर वी पंडित ने अपने एक आर्टिकल में बताया है कि थर्मोकोल कोका-कोला की तरह एक व्यावसायिक नाम है। इसका वास्तविक नाम पॉलीस्टायरिन है। पॉलीस्टायरिन (थर्मोकोल) की मूल खोज 1839 मे बर्लिन के एडवर्ड सायमन ने की थी। 1951 में बीएएसएफ नाम की एक जर्मन कंपनी के शोधकर्ताओं ने पॉलीस्टाइनिन के अणुओं के रासायनिक बंधन का सफलतापूर्वक पुनर्गठन किया और खिंचाव पॉलीस्टीरिन नामक पदार्थ का विकास किया।

थर्माकोल कैसे बनाया जाता है

इस पदार्थ का नाम थर्मोकोल था, जो आजकल एक साधारण प्रक्रिया से निर्मित होता है।थर्मोप्लास्टिक के दानो को गर्म भाप और गर्म हवा के माध्यम से फुला कर किया जाता है। विस्तारित दाने आकार में बहुत बड़े हो जाते हैं लेकिन बहुत हल्के रहते हैं। किसी विशेष आकार का थर्मोकोल बनाने के लिऐ दानो को उचित मात्रा मे सांचे मे भर कर गर्म हवा से फुलाते हैं, जिससे वे उस सांचे का आकार ले लेते हैं। इसे अलग अलग घनता (डेंसिटी) मे बनाया जा सकता है। थर्मोकोल ठंड और गर्मी का एक अच्छा रिसिस्टर है। 

मुद्दे की बात पर आते हैं, थर्माकोल आग नजदीक आते ही पिघल क्यों जाता है 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि थर्माकोल एक पेट्रोलियम उत्पाद है। क्रूड आयल (यानी कच्चा तेल) को refine करते समय बहुत से bi products निकलते हैं जो विभिन्न प्रकार के hydro carbon होते हैं। इनका प्रयोग करके बहुत से पदार्थ बनाए जाते हैं जिनमे प्लास्टिक, दवाइयां, cosmetics, fragrances ओर बहुत सी चीजें हैं।थेर्मोकोल भी इनमे से एक है। सरल शब्दों में आप समझ सकते हैं कि थर्माकोल, प्लास्टिक का भाई है। एक पेट्रोलियम उत्पाद है। आग को देखते ही सिकुड़ जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !