Loading...    
   


national test abhyas app download करें, NEET JEE Main 2020 के लिए भारत सरकार की ओर से


नई दिल्ली। भारत सरकार के मानव संसाधन एवं विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि NEET JEE Main 2020 नीट और जेईई मेन प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए 'नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप ( National Test Abhyas App )' पर स्टूडेंट्स जमकर अपना मूल्यांकन कर रहे हैं। अभी तक इस पर 11.21 लाख स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट दे चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि साढ़े 6 लाख से अधिक बच्चे इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 जारी करते समय उन्होंने कहा कि सिर्फ 30 मिनट में 8,900 से ज्यादा विद्यार्थियों ने इसका इस्तेमाल कर लिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोचिंग सेंटर्स इसी एप के जरिए अब बच्चों के मोबाइल पर आ गए हैं। 

कुछ दिनों पहले अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में खबर प्रकाशित हुई थी कि ऐप के कुल यूजर्स में से 45 फीसदी स्टूडेंट्स अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हैं। 37 फीसदी स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके आसपास प्राइवेट कोचिंग की सुविधा नहीं है।

कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स की पढा़ई पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे माहौल में जब स्टूडेंट्स घर पर रहकर पढ़ाई करने के लिए मजबूर है, डिजिटल एजुकेशन एग्जाम की तैयारी करवाने में उनकी काफी मदद कर रही है। 

खासतौर पर गांव और दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले विद्यार्थी, जहां कोचिंग सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, इस ऐप का काफी फायदा उठा रहे हैं। कोचिंग करने में आर्थिक रूप से असमर्थ विद्यार्थियों को भी इस ऐप से तैयारी में काफी लाभ हो रहा है। इससे पता चलता है कि सामान्य स्थिति में भी एजुकेशन का डिजिटलीकरण और ऑनलाइन टूल्स विद्यार्थियों की काफी मदद कर सकते हैं। 

जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, जबकि नीट यूजी परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। 

नेशनल टेस्ट अभ्यास एप की खास बात क्या है

यह JEE (Mains) और NEET की तैयारी कर रहे  विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी ऐप है।' इस पर स्टूडेंट्स को रोजाना JEE Main और NEET का एक फुल लेंथ पेपर मिलता है। पेपर को सोल्व करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र किसी भी समय टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के बाद फौरन बाद मोबाइल स्क्रीन पर स्कोर कार्ड आ जाएगा। इतना ही नहीं, मॉक टेस्ट के बाद एक्सप्लेनेशन के साथ सही उत्तर भी बताया जाएगा। एप में यह भी बताया जाएगा कि आप किस विषय पर कितना समय लगा रहे हैं। कहां आप कमजोर हैं और कहां आपकी स्ट्रेंथ है। इसके अलावा ऐप आपको आपका सब्जेक्ट वाइज स्कोर भी बताएगी। 

फिलहाल इस ऐप को सिर्फ एंड्रॉयड के लिए लॉन्च किया गया है। जल्द ही इसे ios प्लेटफॉर्म के लिए भी लाया जाएगा। स्टूडेंट्स इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर / ईमेल-आईडी डालकर साइन इन करना होगा। 
national test abhyas app download करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here