क्या अवैध धंधों से कमाए गए धन पर भी आयकर लगता है / GK IN HINDI

इनकम टैक्स यानि आयकर भारत के हर उस नागरिक की जिम्मेदारी है जिसके पास एक निर्धारित सीमा से अधिक आय प्राप्त होती है। कहते हैं कि इसी टैक्स से देश का विकास होता है। सीमा ऊपर देश की रक्षा होती है। सवाल यह है कि किस तरह की कमाई पर आयकर लगता है और किस तरह की कमाई पर नहीं। यदि कोई अवैध कारोबार से धन कमाए तो क्या उस पर भी आयकर लगेगा और यदि टैक्स लग जाएगा तो क्या वह काला धन सफेद हो जाएगा। आइए जानते हैं:- 

आय की अवैधता से उसकी क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता

कोलकाता के एक बैंक मैनेजर श्री सर्वेश कुमार बताते हैं कि मद्रास उच्च न्यायालय ने करीब 11 वर्ष पहले अपने फैसले में कहा है कि आयकर अधिनियम का प्राथमिक कार्य विभिन्न प्रकार की आय को कर के दायरे में लाना है। आयकर अधिकारियों को आय प्राप्त करने के तरीके या साधनों के बारे में रुचि नहीं है। आय अवैध रूप से या गैरकानूनी साधनों का सहारा लेकर अर्जित की जा सकती है। कमाई से छेड़छाड़ की गई अवैधता का उसकी कर-क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है। 

खादी बेचो या शराब, आयकर विभाग के लिए एक ही बात है

शराब के व्यापार में संलग्न होकर उत्पन्न आय, जिसे आम तौर पर अतिरिक्त कॉमरसियम (extra commercium) कहा जाता है, अन्यथा अपराध में व्यापार के रूप में जाना जाता है, या खादी उत्पादों को बेचने के माध्यम से अर्जित आय, कर अधिकारियों के लिए एक ही समान है।

अवैध तरीकों से आय अर्जित करने वालों की प्रवृत्ति में वृद्धि होगी

अनैतिक तरीके से या कानून द्वारा निषिद्ध कृत्यों का सहारा लेकर आय अर्जित करने वाले को यह कहते हुए नहीं सुना जा सकता है कि राज्य इस तरह के अयोग्य धन के बंटवारे के लिए भागीदार (party) नहीं हो सकता है। टैक्स नेट से बचने के लिए ऐसी आय की अनुमति देना अवैध व्यापार करने के लिए किसी व्यक्ति को प्रीमियम या इनाम देने के अलावा कुछ नहीं होगा। केवल कानूनी तरीके से हासिल करने वालों की आय पर कर लगाने की स्थिति में, अवैध तरीकों से आय अर्जित करने वालों की प्रवृत्ति में वृद्धि होगी।

आयकर अधिकारियों के लिए गैरकानूनी कृत्यों के कमीशन को रोकने के लिए पुलिस की तरह कार्य करना संभव नहीं है, लेकिन कर मशीनरी के लिए ऐसी आय पर कर लगाना संभव है। ऐसी प्रक्रिया के दौरान सबूत के सख्त नियम आयकर अधिकारियों पर लागू नहीं होते हैं। वे साक्ष्य जो किसी विशेष तथ्य को साबित करने के लिए सामान्य कानूनी कार्यवाही में पर्याप्त नहीं हैं, कर अधिकारियों के लिए किसी व्यक्ति की आय का आकलन करने के लिए पर्याप्त होगा। 

आयकर अधिनियम कानूनी रूप से अर्जित आय के साथ-साथ दागी आय को समान मानता है।

निष्कर्ष: कानूनी रूप से अर्जित आय में छूट हो सकती है या कानून के अनुसार कर की रियायती दर हो सकती है। अवैध रूप से अर्जित आय हमेशा आय होगी और यह किसी भी छूट या रियायत का आनंद नहीं ले सकता है, हालांकि कर आय व्यय के उचित निर्धारण के लिए, इस तरह के आय को खर्च करने की अनुमति दी जाती है अगर इसे अर्जित करने का उद्देश्य कानूनी हो। गैरकानूनी आय अर्जित करने के लिए अवैध खर्च को सार्वजनिक नीति के खिलाफ होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। उदाहरण के लिए, अवैध व्यापार के दौरान उपयोग की जाने वाली सामग्री या सेवाओं की लागत की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन रिश्वत जैसे अवैध भुगतान की अनुमति नहीं दी जा सकती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !