Loading...    
   


MP BOARD 10th-12th EXAM RESULT कब आएगा, यहां पढ़िए

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट कर दिया है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा का आयोजन हर हाल में होगा। स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। Madhya Pradesh Board of Secondary Education ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली है। यहां तक की है दोनों कक्षाओं के लिए रिजल्ट की संभावित तारीख भी तय कर ली गई है।

10वीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग होगा जारी

लॉक डाउन होने के चलते 10वीं और 12वीं के पेपर स्थगित हुए थे। दसवीं की स्थगित दो परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। वहीं कक्षा बारहवीं के स्थगित पेपर के लिए नई तारीखों का ऐलान किया गया है। दसवीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी लगभग पूरा होने पूरा होने जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव का कहना है कि सारी तैयारियां पूरी होने के बाद जून के दूसरे हफ्ते यानी 14 से 15 जून तक दसवीं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। कक्षा 12वीं का रिजल्ट जुलाई के महीने में घोषित किया जाएगा। मध्य प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब दोनों कक्षाओं का रिजल्ट अलग-अलग जारी किया जाएगा। 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में एक महीने या 15 दिन का अंतर रहेगा। इससे पहले दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक साथ ही घोषित होता रहा है। 

कॉपियों का हो रहा है मूल्यांकन

हर जिले में लॉक डाउन से पहले ली गई परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य 25 अप्रैल से शुरू किया गया था। 30 साल बाद शिक्षकों को घर पर ही कॉपियां चेक करने के लिए दी गई थी। उसके बाद परीक्षा केंद्रों पर डिप्टी वैल्यूवर की मौजूदगी में कॉपियों पर नंबर चढ़ाए गए हैं। कॉपियों का मूल्यांकन तीन चरणों में किया जाना है। 10वीं कक्षा की 70 फ़ीसदी और 12वीं कक्षा की 30 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। 10वीं और 12वी की एक करोड़ 33 लाख कॉपियों का मूल्यांकन पूरा किया जाना है।

दसवीं के स्थगित पेपर किए गए निरस्त

दसवीं के दो स्थगित पेपर अब नहीं लिए जाने का फैसला हुआ है। दो विषयों की स्थगित परीक्षाओं के ना लिए जाने से रिजल्ट घोषित करने में आसानी होगी क्योंकि दसवीं की कॉपियों का पहले से मूल्यांकन कार्य शुरू हो चुका है। 21 मार्च को स्थगित हुई परीक्षा के विषय में यह फैसला लिया गया है कि अब वे स्थगित पेपर नहीं लिए जाएंगे। मतलब यह कि जो परीक्षाएं रह गई थीं अब आयोजित नहीं की जाएंगी। दसवीं के जो पेपर हो चुके हैं उनकी परफॉर्मेंस यानी नंबर के आधार पर स्थगित विषयों में नंबर दे दिए जाएंगे और उनके नंबर के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा। जो पेपर नहीं हो सके हैं उनके आगे पास लिखा जाएगा। 

12वीं की परीक्षाएं 9 जून से

कक्षा बारहवीं की स्थगित परीक्षाओं के के लिए नई तारीखों का ऐलान किया गया है। 9 जून से 16 जून तक कक्षा 12वीं की परीक्षा ली जाएंगी। प्रदेश भर में 3657 परीक्षा केंद्रों पर करीब साढ़े सात लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों के लिए यह सुविधा भी दी है कि जो भी परीक्षार्थी लॉक डाउन में जिस जिले में रह रहा है वह वहीं से उन नए परीक्षा केंद्रों से परीक्षा दे सकेंगे। 

31 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

इंदौर में पत्नी को लेने गए युवक को ससुरालवालों ने जिंदा जला दिया
इंदौर में व्यापारी के गोदाम से नोटों से भरे बोरे,1 ट्रक 4 गाड़ियां भरकर गुटखा बरामद
भोपाल में भूख से तड़पते नवजात शिशु को बस स्टॉप पर छोड़ गई माँ
रेत की राजनीति में कमिश्नर-कलेक्टर, IG-SP चारों बदल डाले
जीतू पटवारी ने मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में हार स्वीकारी ?
बैंक वाले चेक के पीछे सिग्नेचर क्यों करवाते हैं, जबकि वहां सिग्नेचर मार्क नहीं होता
यदि समुद्र के पानी को मीठा कर दिया जाए तो क्या होगा
DATING APP पर मिली गर्लफ्रेंड वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगी
पनीर और चीज़ में सबसे अच्छा क्या है, दोनों में क्या अंतर है
मध्यप्रदेश में लॉक डाउन 5.0 घोषित, स्कूल-कॉलेज पर फैसला 13 जून के बाद
भारतीय संविधान से आर्टिकल-30 खत्म करवाना चाहती है भाजपा, बहस आमंत्रित
पालतू कुत्तों की पूंछ क्यों काट दी जाती है, क्या कोई साइंस है या बस देखा-देखी
आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है, TRAI की तरफ से तैयारी हो गई है
निर्माणाधीन बिल्डिंग का गिर जाना हादसा होता है या अपराध, यहां पढ़िए
इंदौर में D-Mart का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, स्टोर से हो रही थी होम डिलिवरी
SOCIAL DISTANCING APP यहां से DOWNLOAD करें, 2 मीटर की दूरी बताएगा, कोरोना से बचाएगा


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here