Loading...    
   


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित नए भारत के 5 पिलर्स कौन से हैं, यहां पढ़िए / GK IN HINDI

Five pillars of new India announced by prime Minister Narendra Modi

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को नए भारत के उदय की घोषणा कर दी है। करीब 40 दिन से ज्यादा लंबे लॉक डाउन के बाद पीएम मोदी ने स्पष्ट कर दिया है कि आजादी के 70 साल बाद अब एक नए भारत का सृजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के संबोधन में एक बात स्पष्ट थी और वह यह कि भारत देश की रीति, नीति और नियमों में ऐतिहासिक परिवर्तन किए जाएंगे। लॉक डाउन के बाद का भारत, लॉक डाउन के पहले के भारत से बिल्कुल अलग होगा।

यह है वह पांच पिलर्स जिन पर नया भारत खड़ा होगा

Economy: एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए । 
Infrastructure: एक ऐसा Infrastructure जो आधुनिक भारत की पहचान बने। 
System: एक ऐसा सिस्टम जो बीती शताब्दी की रीति-नीति नहीं, बल्कि 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली Technology Driven व्यवस्थाओं पर आधारित हो। 
Demography: दुनिया की सबसे बड़ी Democracy में हमारी Vibrant Demography हमारी ताकत है, आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है। 
Demand: हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड और सप्लाई चेन का जो चक्र है, जो ताकत है, उसे पूरी क्षमता से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है।' 

सरल शब्दों में निष्कर्ष 

सरल शब्दों में यह कि लॉक डाउन से पहले तक की जो भी लाइफस्टाइल थी अब वह पूरी तरह बदल जाएगी। ना केवल लाइफस्टाइल बदलेगी बल्कि पूरी लाइफ भी बदल जाएगी। अगले छह महीनों में 20 लाख करोड़ का खर्चा करके नए भारत के निर्माण की युद्ध स्तर पर शुरुआत की जाएगी। कई नियम और कानून बदलेंगे। आजादी के मायने भी बदलेंगे। सब कुछ वैसे ही होगा जैसे आजादी के बाद हुआ था।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here