Loading...    
   


CBSE: जनरल प्रमोशन की घोषणा, 29 सब्जेक्ट के एंट्रेंस एग्जाम होंगे | EDUCATION NEWS

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10 एवं 12 को छोड़कर शेष सभी परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन की घोषणा कर दी है। इसके अलावा एक और फैसला किया गया है कि केवल 29 विषयों के लिए यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किए जाएंगे। से सभी सब्जेक्ट में यूनिवर्सिटी डायरेक्ट ऐडमिशन प्रोसेस किए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से देश के मौजूदा हालत को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करे। इस बारे में  शिक्षा मंत्री ने कई ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

इस बीच, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोनावायरस के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केवल 29 मुख्य विषयों के लिए ही बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। इन विषयों के आधार पर ही छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। बाकी विषयों के लिए परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसई छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय देगा। मूल्यांकन और मार्किंग के लिए भी जल्द ही दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here