Loading...    
   


टोटल लॉक-डाउन में पैसा कैसे कमाए, यहां पढ़िए | HOW TO MAKE MONEY IN TOTAL LOCK-DOWN

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए टोटल लॉक-डाउन अनाउंस कर दिया है। सरकारी कर्मचारियों और कॉरपोरेट कंपनियों के कर्मचारियों को कोई चिंता की बात नहीं क्योंकि उनको वर्क फ्रॉम होम दिया गया है पूरा वेतन मिलेगा लेकिन प्राइवेट जॉब करने वालों का क्या। उनके लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है क्योंकि वह एक कर्मचारी के तौर पर कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है। बैंक अकाउंट में इतने पैसे हैं कि अगले 60 दिन काम चल जाएगा लेकिन उसके बाद क्या। आइए टोटल लॉक-डाउन के दौरान कुछ ऐसा करते हैं जिससे या तो तत्काल या फिर लॉक=डाउन के बाद पैसा मिल जाए। यदि काम जम गया तो क्या पता फिर से नौकरी पर जाने की जरूरत ही ना पड़े। 

गाना गाइए पैसा कमाइए

यह सबसे अच्छा मौका है। अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाने की कोशिश कीजिए। आपको गाना गाने का शौक है तो उसे पूरा कीजिए। गूगल प्ले स्टोर पर कुछ मोबाइल एप्लीकेशन है जहां आप अपने गाना अपलोड कर सकते हैं। यदि आप का गाना लोगों को पसंद आया तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी नहीं तो शौक पूरा होगा। लगातार कोशिश करेंगे तो आपका गला साफ होता चला जाएगा। आप एक अच्छे सिंगर बन सकते हैं। 

गीत या कविताएं लिखिए 

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अच्छे गीतकारों की हमेशा जरूरत होती है। लॉक-डाउन के इन दिनों में अच्छा गाना लिखने की कोशिश कीजिए। आपके पास काफी समय है। आप अपनी कला को परफेक्ट कर सकते हैं। जिस दिन लॉक-डाउन खत्म होगा उस दिन संभव है आप एक आदमी से प्राइवेट कर्मचारी से गीतकार बन चुके होंगे। कविताओं के साथ भी यही है। एक अच्छी कविता की रचना करने के लिए समय का निवेश करना बहुत अनिवार्य है। इसके लिए काफी प्रैक्टिस करनी पड़ती है। एक कविता को जब आप कई बार बोलते हैं और फिर उसको एडिट करते हैं तो उसमें लगातार सुधार होता चला जाता है। नौकरी के कारण वक्त नहीं मिल पाता था। अब मिला है, इसे बेकार मत जाने दीजिए। 

कहानियां लिखिए, ब्लॉगिंग बन जाइए या फिर स्क्रिप्ट राइटिंग कीजिए 

यदि आपके अंदर एक लेखक छुपा है जो नौकरी के बोझ तले दब गया था तो यही वक्त है उसे वापस बाहर निकालने का। हर लेखक की अपनी खास बात होती है। कुछ लोग अच्छी कहानियां लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छी प्रतिक्रियाएं लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छा मार्गदर्शन कर सकते हैं। और कुछ लोग शानदार स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटिंग में काफी पैसा है। आप मौके का फायदा उठा सकते हैं। यह खाली टाइम आपकी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट हो सकता है। 

अपना कलाकार बाहर निकालिए, वीडियो बनाइए 

हर इंसान के अंदर एक कलाकार होता है। आप अच्छे डांसर हो सकते हैं। आप अच्छी मिमिक्री कर सकते हैं। आप एक अच्छे हास्य कलाकार हो सकते हैं। आप बहुत अच्छे तरीके से कहानियां सुना सकते हैं। आप एक बेहतरीन एक्टर हो सकते हैं। दो वक्त की रोटी की चिंता में आपको अपने कलाकार को दफन करना पड़ा था। लाइफ में एक चांस दिया है।  मोबाइल फोन में कैमरा पहले से मौजूद है। कुछ नया खरीदने की जरूरत नहीं है। टीवी पर पुराने शो देखने से बढ़िया है, मोबाइल पर अपना शो शुरू करें। सक्सेस हो गए तो आसमान आपका है। नहीं हुए तो टाइम पास। फिर से नौकरी पर चले जाएंगे। 

सॉफ्टवेयर, वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सीखे 

इंटरनेट पर ढेर सारे ट्यूटोरियल मौजूद है। यदि आपके अंदर एक इंजीनियर है भले ही आप ने इंजीनियरिंग नहीं की हो तब भी आप इन ट्यूटोरियल्स की मदद से सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं या फिर मोबाइल एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हैं। इसके लिए कई सारे फ्री प्लेटफार्म मौजूद हैं। आपका एक पैसा नहीं लगेगा। हां आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी है। 

फ्री कोचिंग क्लास शुरू करें 

सरकार ने स्कूल बंद करवा दिए हैं। पेरेंट्स चिंता करते हैं। बच्चों का भविष्य क्या होगा। उनकी पढ़ाई की आदत छूट जाएगी। यदि आपकी सोसाइटी में लोग एग्री करते हैं तो फ्री कोचिंग क्लास शुरू करें। क्लासरूम का नियमित रूप से सैनिटाइजेशन करें। बच्चों को 1 मीटर से अधिक की दूरी पर बिठाए। इससे आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी और बच्चों को नियमित रूप से पढ़ते रहने की आदत बनी रहेगी। क्या पता एक महीने बाद आप एक बेहतरीन ट्यूटर के रूप में स्थापित हो जाएं। आप बच्चों को डांस या फिर म्यूजिक भी सिखा सकते हैं। 

हो सकता है वह ऊपर दिए गए आईडिया आपके किसी काम के ना हो लेकिन एक बात कंफर्म है जब आप इस लाइन को पढ़ रहे हैं तब तक आप के दिमाग में कुछ तो क्रिएटिव शुरू हो चुका है। कई बार जॉब के टाइम ऐसा लगता था कि यदि थोड़ा टाइम मिल जाए तो हम अपनी स्किल्स को डिवेलप कर सकते हैं। एक पेज मेकर अच्छा ग्राफिक्स डिजाइनर बन सकता है। आप चाहे तो कोई क्रैश कोर्स कर सकते हैं जो आपकी स्किल डिवेलप करने के लिए जरूरी हो। बहुत जरूरी नहीं है कि पैसा कमाया जाए लेकिन वक्त मिला है तो उसका यूज़ किया जाए।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here