मप्र में लक्ष्मण सिंह के बाद अब दूसरे कांग्रेस विधायक ने CAA का समर्थन किया | MP NEWS
       
        Loading...    
   

मप्र में लक्ष्मण सिंह के बाद अब दूसरे कांग्रेस विधायक ने CAA का समर्थन किया | MP NEWS

भोपाल। दिग्विजय सिंह के भाई एवं चाचौड़ा विधायक लक्ष्मण सिंह के बाद कांग्रेस के मंदसौर विधायक हरदीप सिंह डांग ने भी नागरिकता कानून में हुए संशोधन (CAA) का समर्थन किया है। उनका कहना है कि नागरिकता कानून में जो संशोधन किया गया है वह सही है राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से अलग करके दिखा जाना चाहिए। बता दें कि इससे पहले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह के विधायक भाई श्री लक्ष्मण सिंह ने CAA के समर्थन में बयान दिया था। उनका कहना था कि जब तक यह CAB (सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल) था तब तक इसका विरोध किया जाना उचित था लेकिन अब यह कानून बन गया है। इसे मध्य प्रदेश में लागू करना ही पड़ेगा।

'प्रताड़ित यहां सुविधाएं पाएं तो बुराई नहीं'

मंदसौर जिले की सुवासरा सीट से विधायक डांग ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'अगर हम सीएए और एनआरसी को अलग-अलग देखते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान में परेशान शख्स यहां सुविधाएं पाता है। लेकिन इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि जो लोग पीढ़ियों से भारत में रह रहे हैं और यहां पले-बढ़े हैं, उनसे एनआरसी के तहत दस्तावेज देने को कहा जा रहा है।'

CAA-NRC को जोड़कर देख रहे हैं लोग: डांग

कांग्रेस विधायक ने साफ किया, 'पूरी राजनीति इस मुद्दे के इर्द-गिर्द घूम रही है कि लोग सीएए और एनआरसी को जोड़कर देख रहे हैं।' कांग्रेस एमएलए डांग ने साथ ही कहा कि उनके अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के केंद्र सरकार के कदम का समर्थन किया था।

कांग्रेस ने की है CAA वापस लेने की मांग

कांग्रेस विधायक का बयान ऐसे समय में आया है जब दिल्ली में हुई बैठक के दौरान कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने मांग की है कि सीएए को वापस लिया जाना चाहिए और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की प्रक्रिया पर रोक लगनी चाहिए।

नागरिकता संशोधन कानून 2019 के तहत हिंदू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदाय के उन लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान है, जो धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 या उससे पहले पाकिस्तान, अफगानिस्तान या बांग्लादेश छोड़कर भारत में शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं। 

शिवराज सिंह ने चुटकी ली

कांग्रेस विधायक श्री हरदीप सिंह डंग ने #CAA को पढ़ा और ढंग से समझा, इसके लिए उनको धन्यवाद।कांग्रेस के बाकी नेताओं से मेरा अनुरोध है कि श्री हरदीप सिंह डंग से सीख लें। कम से कम एक बार #CAA के बारे में पढ़ लें। इसमें गलत कुछ नहीं है। पढ़ें, समझें और श्री डंग को फॉलो करें।