Loading...

भोपाल को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कोलार और केरवा बांध से होगी: मुख्य सचिव | BHOPAL NEWS

भोपाल। मुख्य सचिव श्री सुधि रंजन मोहन्ती ने कहा है कि भोपाल शहर में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कोलार और केरवा बाँध से अतिरिक्त जल आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने इन बाँधों में अतिरिक्त जल आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। श्री मोहन्ती नगर निगम, भोपाल की जल-प्रदाय योजना के संबंध में मंत्रालय में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

श्री मोहंती ने कहा कि इस वर्ष हुई वर्षा के कारण बाँधों में पर्याप्त पानी उपलब्ध है। अत: जल-संसाधन विभाग नगर निगम, भोपाल की माँग पर केरवा बाँध से अतिरिक्त 5 एमसीएम तथा कोलार बाँध में अतिरिक्त 10 एमसीएम जल तत्काल आरक्षित कराना सुनिश्चित करे। जल-आपूर्ति किस अंतराल में उपलब्ध की जानी है, यह जल-संसाधन, नगरीय विकास एवं आवास तथा नगरपालिक निगम, भोपाल द्वारा तकनीकी आधार पर तय किया जाएगा।

बैठक में भोपाल संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि वर्ष 2014 में सीमा वृद्धि के परिणामस्वरूप भोपाल नगर निगम का क्षेत्रफल 285 से 416 वर्ग किलोमीटर हो गया तथा वार्डों की संख्या 70 से बढ़कर 85 हो गई है। वर्ष 2033 की संभावित जनसंख्या के आधार पर 120.4 एमजीडी पेयजल की आवश्यकता होगी। बैठक में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि, कलेक्टर भोपाल श्री तरुण पिथोड़े, नगर निगम भोपाल तथा जल-संसाधन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।