Loading...

PayTm की कैंची चली, FD का लालच देकर SAVING खातों के ब्याज घटा दिए

नोटबंदी के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के फोटो वाले विज्ञापन छापमार देश भर में लोकप्रिय हो गए PayTm ने अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए ग्राहकों की जेब पर कैंची चलाना शुरू कर दिया है। रेपो रेट के नाम पर PayTm ने सेविंग खातों में ब्याज दर घटा दी। अब यह मात्र 3.5 प्रतिशत रह गई है जबकि कई अन्य बैंक 4 प्रतिशत या इससे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। 

एफडी में ग्राहकों को अपनी जमा पर पीपीबी के भागीदार बैंक के जरिये 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा। बैंक के एमडी सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक ने हाल में रेपो रेट को चौथाई फीसदी घटाकर 5.15 प्रतिशत कर दिया है। पिछले 12 माह में केंद्रीय बैंक रेपो दर में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है। इस वजह से यह कदम उठाया गया है।’’ 

इसके अलावा पेटीएम भुगतान बैंक नवंबर के शुरू में मांग पर एफडी शुरू करने जा रहा है। इसमें बचत खाताधारक भागीदार बैंक के जरिये एफडी खाता बना सकते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। बैंक के एमडी सतीश गुप्ता के मुताबिक मांग पर एफडी के तहत हमारे ग्राहक एक रुपये में भी एफडी खाता खोल सकते हैं। उन्हें एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। वे किसी भी समय एफडी से आंशिक या पूरी राशि बिना किसी शुल्क के निकाल सकते हैं।