Loading...

नवरात्र महोत्सव भोपाल: आसमां पर बादलों का बसेरा फिर भी 1000 से ज्यादा दुर्गा पंडाल | BHOPAL NEWS

भोपाल। शारदीय नवरात्र महोत्सव रविवार से शुरू हो गया है। आसमां पर काली घटाएं छाई हुईं हैं फिर भी शहरभर में एक हजार से भी ज्यादा स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना की गई। बीते साल के मुकाबले झांकियों की संख्या में 10 से 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। भारी बारिश की चेतावनी भक्त मंडलों को भयभीत करने में नाकाम रही। 

घरों, मंदिरों व झांकी पंडालों में घट स्थापना

शुभ मुहूर्त में रविवार को घरों, मंदिरों व झांकी पंडालों में घट स्थापना के साथ दुर्गोत्सव का शुभारंभ हो गयसा। दूसरी ओर लगातार बारिश से तैयारियों व सजावट के काम में समितियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

कोलार में 10 के बजाए 14 झांकियां

कल्पना चावला गार्डन कोलार में मां वैष्णो देवी दुर्गोंत्सव समिति के अध्यक्ष राहुल सिंह राठौड़ ने बताते हैं कि सर्वधर्म क्षेत्र में ही इस बार देवी प्रतिमा स्थापना की संख्या 10 से बढ़कर 14 हो गई है। ए और बी सेक्टर में तीन स्थानों पर पहली बार प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है। वहीं, छोला, भानपुर, करोंद, गांधीनगर, शाहजहांनाबाद व ईदगाह हिल्स क्षेत्रों की नई कॉलोनियों में भी प्रतिमा स्थापना की जा रही हैं।

35 विभाग के कर्मचारी-अधिकारियों ने दुर्गा पंडाल सजाया

पर्यावास-नर्मदा भवन श्री दुर्गा उत्सव समिति में 35 विभाग के कर्मचारी-अधिकारी 24 साल से एक साथ दुर्गोत्सव मना रहे हैं। देवी प्रतिमा की स्थापना के बाद पूरे नौ दिन तक भजन, देवी जागरण समेत अन्य कार्यक्रम दोपहर में ही करते हैं। समिति की महिला कर्मचारी सदस्य रोजाना देवी भजन गाती हैं। समिति संरक्षक बलवंत सिंह रघुवंशी एवं अध्यक्ष गजेन्द्र कोठारी ने बताया कि रविवार दाेपहर दाे बजे प्रतिमा स्थापना की जाएगी। 24 साल पहले पर्यावास एवं नर्मदा भवन के 5 या 6 विभागाें के अधिकारी-कर्मचारी ही इसमें शामिल थे।