Advertisement

मैं लाल किले से कभी नहीं कहूंगा कि मेरे आने के पहले हाथी सो रहा था: राहुल गांधी | NATIONAL NEWS



भोपाल। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल पहले नरेन्द्र मोदी को भ्रम हो गया था कि वे अकेले इस देश को चला रहे हैं। मैं नरेन्द्र मोदी की तरह लाल किले से कभी नहीं कहूंगा कि मेरे आने के पहले हाथी सो रहा था। नरेन्द्र मोदी के आने से पहले भी देश महान था। दिन भर काम करता था। श्री गांधी आज बीना में सागर लोकसभा प्रत्याशी प्रभुसिंह ठाकुर के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि आज से नहीं हजारों साल से भारत के किसान, युवा, व्यापारी देश को बनाते आये हैं। हिन्दोस्तान की जनता में शक्ति और ज्ञान है। इस शक्ति और ज्ञान का इस्तेमाल करना राजनेता का काम होता है। नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि यहां का किसान यदि गेंहूं पैदा नहीं करेगा तो हम बाहर से बुला लेंगे। गन्ना पैदा नहीं करेगा तो हम चीनी विदेशों से खरीद लेंगे। नहीं मोदी जी, हिन्दोस्तान का किसान कुछ भी कर सकता है, किसी को भी चैलेंज दे सकता है। युवा भी यह काम कर सकते हैं। एक व्यक्ति इस देश को नहीं चलाता। जनता देश को चलाती है। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा कहते हैं कि अमरीका जैसे सुपर पाॅवर का मुकाबला हिन्दोस्तान ही कर सकता है। वे एक व्यक्ति के लिये यह बात नहीं कहते, पूरे हिन्दोस्तान के लिये कहते हैं।

अब ‘गुडबाॅय’ का समय आ गया है

उन्होंने कहा कि देश मोदी से यह नहीं सुनना चाहता है कि दूसरों ने क्या किया। वह समझना चाहता है कि आपने क्या काम किया। हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार, हर की जेब में 15 लाख का क्या हुआ? किसानों की कर्ज माफी का क्या हुआ? पिछले पांच साल में आपने क्या किया और अगले पांच साल में क्या करोगे। लेकिन यह बात मोदी जी हिन्दोस्तान को बता नहीं पा रहे हैं। मोदी के लिये युवाओं ने अपने दरवाजे बंद कर दिये हैं। अब ‘गुडबाॅय’ का समय आ गया है। 

किसानों का अलग बजट लायेंगे

राहुल गांधी ने किसानों से कहा कि हम आपके दिल से डर मिटाना चाहते हैं, ताकि आप खुशी-खुशी काम करें, भविष्य में डरे नहीं। इसलिये हमने दो निर्णय लिये हैं। देश का कोई भी किसान यदि अपना लोन नहीं चुका पाता है तो 2019 के बाद कर्ज न लौटाने पर वह जेल नहीं जायेगा। कर्जा न चुकाने पर अब देश के अमीर लोग अंदर जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसान भी प्लानिंग करना चाहता है। इसलिये हम नेशनल बजट से पहले किसानों का अलग बजट लायेंगे। अभी बजट के समय लोकसभा की विजिटर्स गैलरी में बड़े-बड़े उद्योगपति बजट सुनकर प्लानिंग करते थे। अब किसान उस गैलरी में बैठेेंगे। वे अपने लिये बनाये गये बजट को प्रस्तुत होते देखेंगे, जिसमें खेती-किसानी और कृषि आधारित उद्योग की जानकारी पहले ही दे दी जायेगी।

कांग्रेस गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने जा रही है

श्री गांधी ने महिलाओं के लिये कहा कि कांग्रेस सरकार लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभाओं और केंद्र की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून लायेगी। 25 करोड़ गरीबों के लिये बनायी गयी न्याय योजना का पैसा 6 हजार रूपया महीना और 72 हजार रूपये साल इन परिवारों की पांच करोड़ महिलाओं के खाते में डाला जायेगा। न्याय योजना आने के बाद देश की अर्थव्यवस्था में जबरदस्त बदलाव आयेगा। छोटे लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी, बाजार चलेगा, फेक्ट्रियां बंद नहीं होंगी और युवाओं को रोजगार मिलता रहेगा। मोदी ने तो हिन्दोस्तान के मजदूरों, किसानों, युवाओं पर नोटबंदी और गब्बर सिंह टेक्स लाकर सर्जिकल स्ट्राइक की, लेकिन कांग्रेस न्याय योजना लाकर गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने जा रहे हैं। 

अब भ्रष्टाचार की बात क्यों नहीं करते

राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल पहले नरेन्द्र मोदी जहां भी जाते थे भ्रष्टाचार की बात करते थे। अब एक भी भाषण में नहीं करते। क्योंकि उन्होंने इस देश की जनता की जेब से 30 हजार करोड़ रूपये की चोरी करके अनिल अंबानी की जेब में डाल दिये। जनता को समझना है कि यह आपका पैसा है। 526 करोड़ का राफेल विमान 16 सौ करोड़ में खरीदा। पिछले 70 साल से विमान बनाने का अनुभव रखने वाली एचएएल कंपनी ने कांट्रेक्ट छीनकर अनिल अंबानी को दे दिया। जैसे ही यह सौदा हुआ फ्रांस ने अंबानी का एक हजार करोड़ रूपये का टैक्स माफ कर दिया। जब पत्रकारों ने तत्कालीन रक्षा मंत्री से प्रश्न किया तो उन्होंने साफ कह दिया कि मुझे कुछ नहीं मालूम, मोदी जी से पूछो। वायु सेना के बड़े अफसरों ने भी फाइल में लिख दिया कि प्रधानमंत्री इस सौदे में पैरेलल नैगोशिएट कर रहे हैं, हमें इससे दूर कर दिया गया है। इसलिये जनता ने ‘देश का चौकीदार चोर है’ का नारा दिया। यह नारा हमनेे नहीं दिया है।

शिवराज सिंह भी झूठ बोलते हैं

श्री गांधी ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान झूठ बोलते हैं किसी किसान का कर्जा माफ नहीं हुआ। उन्होंने प्रमाण पत्र दिखाते हुए कहा कि शिवराज सिंह के परिवार के भी दो लोगों का ऋण कांगे्रस ने माफ किया है। उनके परिवार के लोगों ने ऋण माफी के लिये आवेदन दिया था, जो आपके सामने है। हमने उनका भी कर्जा माफ किया, लेकिन एक्स सीएम कहते हैं कि नहीं हुआ। शिवराज जी, अब तो झूठ बोलना बंद कीजिये। इसी तरह नरेन्द्र मोदी भी लगातार झूठ बोलते रहते हैं। जो काम भाजपा की सरकार पांच साल और 15 साल में नहीं कर पायी वह काम हमने किसानों का कर्जा माफ करके दो दिन में कर दिया। उन्होंने बीना में रिफाइनरी के विस्तार की बात भी कही।

किसान बिना दाम के, नौजवान बिना काम के तो फिर मोदी किस काम के

कमलनाथ ने कहा कि 12 तारीख को प्रजातंत्र का उत्सव है। पहले मोदी जी चिल्लाते थे कि अच्छे दिन आने वाले हैं अब जातना कह रही है कि आखिरी दिन आ रहे हैं। आज किसान बिना दाम के, नौजवान बिना काम के। वे मोदी से पूछ रहे हैं आप किस काम के। पांच महीने पहले शिवराज को हटाया अब मोदी को हटायेंगे। शिवराजसिंह ने वृक्षारोपण में 6 सौ करोड़ रूपये का घोटाला किया। उन्हें नौजवानों की पुकार समझ में नहीं आयी। किसानों की आवाज सुनायी नहीं दी। उनतो तो झूठ बोलने में सिर्फ मुंह भर चलता है। सबसे ज्यादा आतंकी हमले भाजपा सरकार में इस देश में हुए। नेहरूजी और इंदिरा जी के समय फौज बनी, एयरफोर्स बनी, सैनिक स्कूल खुले, मिलिट्री अकादमी बनी।

इस अवसर पर सुरेश पचैरी, गोविंद राजपूत, ब्रजेश राठौर, हर्ष यादव, कमलेश्वर पटेल, प्रदीप जायसवाल, हीरा सिंह राजपूत, रेखा चैधरी, शैलेन्द्र रघुवंशी, भूपेन्द्र गुप्ता सहित भारी संख्या में किसान, नौजवान और स्थानीय जनता उपस्थित थी।