MBA और MCA में अब फ्री एडमिशन मिलेगा | EDUCATION

भोपाल। प्रदेश के प्रोफेशनल कॉलेजों (Professional colleges) में इंजीनियरिंग (Engineering) की तरह अब एमबीए और एमसीए (MBA AND MCA) में भी निःशुल्क प्रवेश का मौका मिलेगा। तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने इसके आदेश जारी कर दिए है। दरअसल, इंजीनियरिंग की तर्ज पर अब एमबीए और एमसीए की कुल सीटों के पांच फीसदी सीटों पर (TFW) स्कीम के तहत प्रवेश दिया जाएगा। AICTE  ने इसके लिए स्पष्टीकरण भी जारी किया है।

बता दें कि विगत वर्ष 162 कालेजों में से करीब 90 कालेजों में तीस फीसदी से कम प्रवेश हुए थे। इससे वे अपनी कुल इंटेक की पांच फीसदी सीटों पर टीएफडब्ल्यू के तहत प्रवेश नहीं दे पाएंगे। पहली बार एमबीए और एमसीए में भी तीस फीसदी प्रवेश का नियम लागू होगा। इसलिए दोनों कोर्स में तीस फीसदी से कम प्रवेश होने पर कालेज टीएफडब्ल्यू पर प्रवेश नहीं दे पाएंगे। गत वर्ष डीटीई ने प्रदेश के कालेजों की टीएफडब्ल्यू की 1 हजार 922 सीटों में दाखिला देने के लिए काउंसलिंग कराई थी, जिसमें 978 सीटों पर ही प्रवेश हुए थे। एआईसीटीई ने कालेजों की मान्यता और निरंतरता जारी करने का सिलसिला जारी कर दिया है। 

अभी तक राज्य के करीब डेढ़ सौ कालेज राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तक अपनी मान्यता और निरंतरता का पत्र नहीं दे पाए हैं। वहीं डीटीई ने 29 मई तक आवेदन कर तीस मई तक सत्यापन कराने के लिए कालेजों को मौका दिया है। तीस मई के बाद कॉलेजों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद डीटीई काउंसलिंग में सत्यापित कालेजों की सीटों पर प्रवेश कराने का कार्यक्रम जारी करेगा।