Loading...

ENGINEERING STUDENTS: अब बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप और प्लेसमेंट | EDUCATION NEWS

नई दिल्ली। AICTE ने अब कई बड़ी कार्पोरेट कंपनियों के साथ MOU साइन कर लिया है। इसका फायदा यह होगा कि इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को अब बड़ी कंपनियों में INTERNSHIP का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं PLACEMENT DRIVE के चलते स्टूडेंट्स को सीधे बड़ी कंपनियों में जॉब मिलने का चांस भी बना रहेगा। 

हाल ही में ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने कई कंपनियों के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) साइन किया है। इसके हिसाब से छात्र-छात्राओं को इन कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका तो मिलेगा। साथ ही वह स्किल्ड एक्सपर्ट से ट्रेनिंग भी ले सकेंगे। इसके लिए तीन बिंदुओं स्किल लेवल, कॉम्पीटेंस और एम्प्लायबिलिटी को ध्यान में रखकर छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। एक्सपर्ट का कहना है कि इसका फायदा स्टूडेंट्स को एक स्किल्ड एम्प्लाई बनाने में किया जाएगा। इससे कंपनियों को तो फायदा होगा ही। साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को जॉब के अवसर भी बढ़ सकेंगे। 

प्लेसमेंट ड्राइव के आयोजन किए जाएंगे 

शैक्षणिक संस्थानों में नए सत्र से कंपनियां प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन करेंगी। इससे अलग-अलग डिग्री कोर्सेस और पीजी कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं को शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए कंपनियां ग्रुप डिस्कशन, लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू लेंगी। इससे जो छात्र योग्य होंगे, उनकी अलग से लिस्ट बनाई जाएगी और उन्हें प्री प्लेसमेंट ऑफर्स दिए जाएंगे। इसके बाद कंपनियां उन सटूडेंट्स को बेसिक लेवल से लेकर एडवांस लेवल तक की ट्रेनिंग देंगी। 

इन कंपनियों से किया एमओयू 

एआईसीटीई ने बड़ी कंपनियों में स्टूडेंटिंग इरा, फोर्थ एम्बिट, कैंपस कोशेंट, यूथ फॉर वर्क, हायर मी, वी मेक स्कॉलर्स, ई-एमबीए ऑकर्स, क्लेरिवेट एनालिटिक्स, इंटर्नशाला, नेट आईआईटी, इंजीनियरिंग काउंसिल ऑफ इंडिया, एमएसएमई, नेशनल इंस्टीटयूट इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल, नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल से एमओयू साइन किया है।