Loading...

जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध: 500 से ज्यादा नेता गिरफ्तार, SCHOOL सील | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ( NARENDRA MODI GOVERNMENT ) द्वारा राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में संलिप्त जमात-ए-इस्लामी ( Jamaat-e-Islami ) को प्रतिबंधित ( BAN ) किए जाने के बाद पुलिस ने शुक्रवार को जमात के करीब 24 बड़े नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में जमात के एक स्कूल को भी सील कर दिया गया है। गिरफ्तारी से बचने के लिए कई जमात नेता और कार्यकर्ता भूमिगत हो गए हैं।

जमात के आमीर-ए-आला डॉ. फैयाज हामिद ( Dr. Fayaz Hamid ) और प्रवक्ता एडवोकेट जाहिद अली ( Advocate Zahid Ali ) समेत करीब 500 जमायत कार्यकर्ताओं को पिछले एक सप्ताह के दौरान गिरफ्तार किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने गुरुवार शाम को जमात-ए-इस्लामी कश्मीर पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने वादी के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय जमात नेताओं और कार्यकर्ताओं की एक सूची तैयार की है। इसी के आधार पर जमात नेताओं को हिरासत में लिया जा रहा है।

प्रतिबंध का आदेश आने के बाद ही पुलिस ने छापेमारी की कार्रवाई शुरू की दी थी। हालांकि पुलिस या राज्य गृह विभाग ने बीते 24 घंटों में कितने जमात कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है इसकी पुष्टि नहीं की है। सूत्रों ने बताया कि करीब 24 लोगों को पकड़ा गया है। प्रशासन ने जमात के संस्थानों पर भी तालाबंदी शुरू कर दी है। जमात द्वारा संचालित स्कूलों, मदरसों और अन्य संस्थानों की निशानदेही कर उन्हें बंद किया जा रहा है।