धारा 370 हटाई तो जम्मू-कश्मीर भारत से अलग हो जाएगा: महबूबा की धमकी | NATIONAL NEWS

Advertisement

धारा 370 हटाई तो जम्मू-कश्मीर भारत से अलग हो जाएगा: महबूबा की धमकी | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भाजपा के सहयोग से जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री रही पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भारत को धमकी दी है कि यदि संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने का कोशिश की गई तो यह भारत के लिए भारी नुक्सानदायक होगी। भारत और जम्मू-कश्मीर का संबंध टूट जाएगा। आलोचकों का कहना है कि इस मामले में मोदी सरकार ने अपने हाथ आया स्वर्णिम अवसर खो दिया है। 

महबूबा ने यहां अपने आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा,‘जेटली को यह समझना चाहिए। यह कहना आसान नहीं है। यदि आप (अनुच्छेद) 370 खत्म करते हैं तो जम्मू कश्मीर के साथ आपके संबंध समाप्त हो जाएंगे। जेटली ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की वकालत करते हुए कहा था कि अनुच्छेद 35ए जो जम्मू-कश्मीर में गैर-स्थायी निवासियों को संपत्ति खरीदने पर रोक लगाता है वह ‘संवैधानिक रूप से दोषपूर्ण’ है और राज्य के आर्थिक विकास को बाधित कर रहा है।

महबूबा ने कहा कि अनुच्छेद 370 भारत संघ और राज्य के बीच एक सेतु है और यदि संविधान के विशेष प्रावधान को खत्म किया गया तो नयी दिल्ली को जम्मू कश्मीर के साथ अपने संबंध फिर से बातचीत करके तय करने होंगे। उन्होंने कहा,‘यदि आपने भारत के संविधान में हमें एक विशेष दर्जा दिया है और आप उस दर्जे को तोड़ते हैं तब हमें पुनर्विचार करना होगा कि क्या हम आपके साथ बिना शर्त रहना भी चाहते हैं या नहीं।