Loading...

अमेरिका में कामबंदी, कर्मचारियों का वेतन रुका, आपातकाल की चेतावनी | WORLD NEWS

ट्रेंडिंग न्यूज। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की चेतावनी दे दी है। 22 दिसम्बर से यहां कामबंदी जारी है। कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया गया है। ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंडिंग को लेकर अड़े हुए हैं। इसकी वजह से देश में कामबंदी चल रही है जिसका यह तीसरा सप्ताह है। 

बहरहाल, अधिकारियों से चर्चा को लेकर व्हाइट हाउस से कैंप डेविड के लिए निकलते हुए ट्रंप ने रविवार को कहा, 'हम दीवार बनाएंगे।' यह दीवार वह इस्पात से बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा, 'यह सुरक्षा का मसला है. यह देश की सुरक्षा का मुद्दा। हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है।'

बता दें कि अमेरिका में 22 दिसंबर से कामबंदी जारी है जिससे अब तक 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है। इससे पहले अमेरिका में सरकार का कामकाज ठप होने से जारी गतिरोध खत्म करने को लेकर व्हाइट हाउस और कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के पदाधिकारियों के बीच हुई पहले दौर की वार्ता में कोई खास प्रगति नहीं हुई। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आगे बढ़ने के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ने का आरोप लगा रहे हैं। इस मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच और चर्चा हो सकती है।

बता दें कि ट्रंप का कहना है कि दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की तत्काल जरूरत है क्योंकि हम खेल के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कर रहे हैं। यह आतंकवादियों की समस्या है लेकिन डेमोक्रेट्स इसका विरोध कर रहे हैं। इस गतिरोध की वजह से बजट को लेकर कशमकश जारी है। रविवार को सरकारी कामबंदी का 16वां दिन रहा, जिस वजह से अब तक लगभग 80,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है।