डॉ शिवम केस: SAPAKS प्रदेश भर में कैंडल मार्च निकालेगी | MP NEWS

29 January 2019

भोपाल। सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग अधिकारी/ कर्मचारी संस्था (सपाक्स) एवं सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक कल्याण समाज संस्था (सपाक्स समाज) तथा सपाक्स युवा ईकाई द्वारा दिनांक 1 फरवरी 2019 को प्रदेश के सभी जिलों में कैंडल मार्च निकालकर डॉ. शिवम मिश्रा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एससी एसटी एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। बता दें कि 27 जनवरी 2019 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चुरहट जिला सीधी में पदस्थ डॉ शिवम् मिश्रा द्वारा अनु जाति/ जनजाति प्रताड़ना निवारण अधिनियम 2018 के अन्तर्गत संभावित गिरफ्तारी से बचने हेतु की गई आत्महत्या कर ली थी। 

सपाक्स की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि इस अधिनियम के दुरुपयोग और मानवाधिकारों के हनन के विरोध में महामहिम राष्ट्रपति, मान प्रधानमंत्री, मान मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी संबंधित जिला कलेक्टर के माध्यम से प्रेषित करेगी तथा घटना की न्यायायिक जांच कर समस्त दोषियों को सख्त सजा दिए जाने की मांग करेगी। सपाक्स का कहना है कि श्री मिश्रा के विरुद्ध साजिशन स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ स्टाफ नर्स के माध्यम से झूठा प्रकरण इस अधिनियम के तहत दर्ज कर पुलिस द्वारा प्रताड़ना दी जा रही थी तथा उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा था। 

प्रकरण के तथ्यों से जनसामान्य को अवगत कराया जावेगा। संस्था संशोधित अत्याचार निवारण अधिनियम पर शीघ्र सुनवाई हेतु मान मुख्य न्यायाधीश को भी पत्र लिखकर लंबित प्रकरण के निपटान का अनुरोध करेगी। इस भेदभावपूर्ण अधिनियम का दुरुपयोग पहले भी होता रहा है यह स्वयं न्यायालय में सरकार द्वारा पूर्व में स्वीकार किया गया था। अब इस अधिनियम को एक वर्ग विशेष के दबाव में और कठोर बनाकर सरकार स्वयं ही इसके दुरुपयोग को और बढ़ावा दे रही है। जिसका ही परिणाम है कि बहुसंख्यक वर्ग न सिर्फ प्रताड़ित किया जा रहा है बल्कि यह परस्पर अविश्वास में वृद्धि कर सामाजिक ताने बाने को ही तहस नहस कर रहा है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->