शिवराज सिंह सीएम फेलो की तर्ज पर सिंधिया फेलो की भर्ती शुरू, यहां अप्लाई करें | MP NEWS

Advertisement

शिवराज सिंह सीएम फेलो की तर्ज पर सिंधिया फेलो की भर्ती शुरू, यहां अप्लाई करें | MP NEWS


भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्ता में रहते हुए सीएम फेलो की भर्ती की थी। टारगेट था कि ये लोग जिलों में सीएम शिवराज सिंह को लोकप्रिय बनाने के लिए काम करेंगे एवं चुपके से जिला प्रशासन की जासूसी भी करेंगे। अब कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी 'सिंधिया फेलो' की भर्ती सूचना जारी कर दी है। 

पहले जानिए सीएम फेलो
चीफ मिनिस्टर यंग प्रोफशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एक साल के लिए सीएम फेलोज़ की नियुक्ति की गई थी। सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में सीएम फेलोज़ के रुप में 51 रिसर्च एसोसिएट्स की नियुक्ति की थी। इनका साल भर का पैकेज औसतन साढ़े पांच लाख था। सीएम फेलो आईआईटी, एनआईटी, लॉ ग्रेजुएट्स, टीआईएस जैसे बड़े संस्थानों से पास आउट और डेवलपमेंट के क्षेत्र में काम कर रहे युवाओं की एक टीम है। जो प्रदेश के जिलों में तैनात रहकर सीएम सचिवालय को डायरेक्ट फीडबैक दे रही थी। यह टीम अब भी काम कर रही है। शिवराज सरकार के समय इस टीम से कुछ ऐसी जानकारियां भी मंगवाई गईं जो शिवराज सिंह के लिए व्यक्तिगत तौर पर फायदेमंद हों। 

सिंधिया फेलो क्या करेंगे
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी लोकसभा Guna, Shivpuri और Ashok Nagar में भर्ती शुरू कीं हैं। फिलहाल इनका कार्यकाल 01 माह बताया गया है परंतु यह कम से कम लोकसभा चुनाव तक बढ़ता रहेगा। आधिकारिक रूप से कहा गया है कि ये लोग सामाजिक काम करेंगे। जागरुकता शिविर लगाएंगे। कुछ और ईवेंट्स करेंगे। टारगेट है एक फेलो कम से कम 1000 वोटर्स को प्रभावित करेगा। 

क्या कोई भी भर्ती हो सकता है
सिंधिया फेलो के लिए अहर्ताएं निर्धारित की गईं हैं। कोई भी व्यक्ति इसमें शामिल नहीं हो सकता। निर्धारित योग्यता यह चाहिए: Qualifications
Bachelor’s/Master’s degree (currently pursuing in any college in Guna, Shivpuri or Ashok Nagar)
Strong interest in working on local, state and national civic issues
Good oral and written communication skills
Proficiency with Word/Excel/Powerpoint is required. Other tools like Photoshop, etc. will be a plus

वेतन एवं भत्ते
इसके बारे में ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से जारी सूचना में कोई जानकारी नहीं दी गई है परंतु माना जा रहा है कि ईवेंट्स के लिए फंड और भत्ते दिए जाएंगे। यह कितना होगा कुछ भी डिस्क्लाूेज्ड नहीं है। 

आवेदन कैसे और कहां करें
Tentative Timeline
Application Deadline – 12th January
Announcement of Final list of Fellows – 14th January
Training – 16th – 17th January
Conclusion – 18th February
आवेदन करने/आवेदन फार्म के​ लिए यहां क्लिक करें