महिलाओं के लिए कुछ खास TRAINS में कोटा बढ़ाया | NATIONAL NEWS

06 December 2018

नई दिल्ली। भारतीय रेल ( Indian Rail ) ने महिला यात्रियों की सुविधा में बढ़ोतरी की है। रेलवे बोर्ड के नये निर्देशों के मुताबिक, महिला कोटे के तहत एसी-3 में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ा कर छह कर दी गयी है। नये निर्देशों के मुताबिक राजधानी, दूरंतो, गरीब रथ जैसी पूर्णत: वातानुकूलित ट्रेनों के एसी-3 में अब छह सीटें आरक्षित होंगी।

इस संबंध में सभी जोनल रेलवे को निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं। पूर्व मध्य रेलवे के CPRO राजेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में पहले चार सीटें ही आरक्षित होती थीं। वर्तमान में मेल-एक्सप्रेस ट्रनों की स्लीपर श्रेणी और गरीब रथ ट्रेनों में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, चाहे वह अकेली हों या महिला समूह में।

वहीं, सभी ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी में सभी कोचों में छह लोअर बर्थ के साथ-साथ एसी-2 और एसी-3 में तीन लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। जबकि, राजधानी, दूरंतो और गरीब रथ ट्रेनों की एसी-3 के प्रत्येक कोच में चार लोअर बर्थ आरक्षित हैं और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में तीन लोअर बर्थ आरक्षित होती हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->