RAIL MADAD App यहां से DOWNLOAD करें, दर्जनों सुविधाएं एक साथ मिलेंगी | NATIONAL NEWS

06 December 2018

NEW DELHI: Indian Railways ने अपने Official App रेल मदद को अपडेट कर दिया है। अब इस ऐप पर यात्रियों को बहुत सारी चीजें एक ही विंडो पर मिल जाएंगी। इसके द्वारा यात्रियों को शिकायत करने में भी मदद मिलती है। यहां तक कि आप इस ऐप से ट्रेन में पैंट्री की जानकारी भी ले पाएंगे। मोबाइल एप को इंस्टाल करने हेतु गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) की डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है। 

जानें रेल मदद एप (Rail Madad App) में क्या खास है


इस ऐप के जरिए यात्री किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिसके लिए यात्रियों को अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना होता है। इसके बाद ओटीपी की मदद से आप लॉग-इन कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए यात्रियों को अपना PNR नंबर डालना होता है। इसके बाद शिकायत की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। आप यहां से आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही यात्री अपनी फोटो भी अटैच कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप के जरिए जनरल डिब्बे में सफर कर रहे यात्री भी शिकायत कर पाएंगे।

बिना लॉग-इन किए ही रिजर्वेशन स्थिति करें पता (Know your reservation status)


IRCTC के नये वेबसाइट में लोग क्लास वाइज, ट्रेन वाइज, डेस्टिनेशन वाइज, आगमन-प्रस्थान वाइज और कोटा वाइज फिल्टर करके ट्रेन में रिजर्वेशन की स्तिथि का पता लगा सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को लॉग-इन करने की जरूरत नहीं होगी। पुराने वेवसाइट में रिजर्वेशन स्तिथि का पता लगाने के लिए लॉग-इन करना जरूरी था।

मोबाइल एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->