Loading...

BABA RAMDEV: अब दिल्ली में आ रहा है PATANJALI UNIVERSITY जमीन की खोज पूरी

नई दिल्ली। पहले योगा ( YOGA ) फिर आयुर्वेदिक दवाईंया ( Ayurvedic medicines) फिर घरेलू उपयोग के तमाम उत्पादों यहां तक कि सिमकार्ड और कपड़ों के बाद अब बाबा रामदेव हायर एजुकेशन की तरफ बढ़ रहे हैं। वो नालंदा जैसी भव्य यूनिवर्सिटी प्लान कर चुके हैं। इसके लिए 1000 एकड़ा की जमीन भी चिन्हित कर ली गई गई। बता दें कि हरिद्वार ने बाबा रामदेव पतंजलि विश्वविद्यालय का संचालन करते हैं। 

बाबा रामदेव का कहना है कि यहां अगले दस वर्ष के भीतर नालंदा ( Nalanda University ) तथा तक्षशिला ( Takshashila University )  जैसे विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी और वहां दुनियाभर से छात्र सर्वोत्तम शिक्षा के लिए आयेंगे। राज्य में पहली बार आयोजित अंतरराष्ट्रीय कृषि एवं खाद्य शिखर सम्मेलन ( International Agriculture and Food Summit ) के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां पहुंचे रामदेव ने एक पत्रकार सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय का ऐसा स्वरूप बनाने की उनकी परिकल्पना है जिससे यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थाओं में शामिल हो।

रामदेव ने कहा कि वह झारखंड में पहली कक्षा से बारहवीं तक के बच्चों को उत्तम भारतीय शिक्षा देने के लिए शीघ्र आचार्यकुलम की स्थापना करेंगे जिसमें तीन हजार बच्चे शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि रांची में अगले वर्ष तक पतंजलि का मेगा फूड पार्क ( Mega Food Park of Patanjali ) भी बनकर तैयार हो जाने की संभावना है।