Advertisement

भारत बंद: मप्र के सभी जिलों को अलर्ट जारी | MP NEWS



भोपाल। 02 अप्रैल दूध की जली मप्र पुलिस 09 अगस्त को बुलाए गए भारत बंद के मामले में अब कोई चांस लेने के मूड में नहीं है। इस बार पुलिस हेडक्वार्टर ने सभी जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है। पुलिस हेडक्वार्टर ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वो अतिरिक्त फोर्स तैयार रखें। 

9 अगस्त क्रांति दिवस पर आदिवासी दिवस भी मनाया जा रहा है। साथ ही दलित संगठनों ने इस दिन भारत बंद का एलान कर रखा है। दलित आंदोलन को देखते हुए मध्यप्रदेश पुलिस अलर्ट पर है। पुलिस की नज़र आदिवासी दिवस के कार्यक्रमों के साथ आंदोलन पर भी रहेगी। एहतियात के तौर पर PHQ में अतिरिक्त फोर्स बुला लिया गया है। भारत बंद के दौरान सक्रिय संगठनों पर भी उसकी नज़र है। आईजी इंटेलिजेंस ने मकरंद देउस्कर ने सभी ज़िलों के SP को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

ग्वालियर में बुधवार सुबह 6 बजे से धारा 144 लागू कर दी गयी है, जो 13 अगस्त तक लागू रहेगी। जबकि भिंड ज़िले में इंटरनेट सेवाएं बंद की जा सकती हैं। ग्वालियर चंबल-संभाग में इसी साल 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान ज़बरदस्त उपद्रव हुआ था। भिंड में उपद्रव में लोग मारे गए थे। उपद्रव के बाद कुछ लोगों के ख़िलाफ केस दर्ज  हुए। दलित संगठन केस वापस लेने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश के उन इलाकों में पुलिस पहले से ही सतर्क हो गई है जहां पिछली बार आंदोलन के दौरान भारी हिंसा हुई थी।

मुरैना में ज़िले में भी धारा 144 लागू रहेगी। यहां एसएएफ, पुलिस, होमगार्ड और नगर सैनिक सहित तैनात हैं. शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। सोशल साइट पर नज़र रखी जा रही है।

भिंड कलेक्टर आशीष गुप्ता ने 9 अगस्त के आंदोलन को देखते हुए गृह विभाग से 8 अगस्त की रात से 10 अगस्त सुबह छः बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने के लिए आग्रह किया है। सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर पाबंदी लगाने के लिए और किसी भी भड़काऊ पोस्ट को रोकने के लिए कलेक्टर ने पत्र लिखा है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com