रक्षाबंधन: INDORE में महिलाओं के लिए महापौर का स्पेशल गिफ्ट | MP NEWS

25 August 2018

इंदौर। 52 नई सिटी बसों के शुरू होने के बाद शनिवार को 28 नई बसें सड़क पर उतरीं। इस अवसर पर महापौर और एआईसीटीएसएल की अध्यक्ष मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ ने रक्षाबंधन पर बहनों को खास तोहफा दिया। महापौर ने रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के लिए आई बस व सिटी बस की सवारी नि:शुल्क रहने की घोषणा की। सूत्र सेवा के नाम से इस सौगात को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को सौंपी थी। यह सेवा रोजवेज की तरह ही है, लेकिन मॉडल में कुछ बदलाव किया गया है। रोडवेज का संचालन सरकार के हाथ में था, लेकिन इसका संचालन ऑपरेटर्स के हाथ में होगा। इसकी निगरानी कंपनी के साथ ही जीपीएस सिस्टम से की जा रही है।

प्रदेश सरकार का 1600 बसें चलाने का लक्ष्य
अमृत योजना के तहत प्रदेश के 20 शहरों से 1600 बसों की शुरुआत होनी है। इनमें इंटरसिटी और इंट्रा सिटी बसें शामिल हैं। इसके तहत मप्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमपीएसआरटीसी) जिसे सपनि भी कहा जाता था, ने अब 14 साल बाद एक बार फिर शासकीय नियंत्रण में बसों का संचालन शुरू किया है।

योजना के तहत इंदौर से चलेंगी 260 बसें
इंदौर से कुल 260 बसों की शुरुआत होना है, जिसमें 140 सिटी और 120 इंटरसिटी बसें शामिल हैं। इसमें सामान्य से लेकर डीलक्स एसी बसें तक शामिल हैं। शहर में सभी 260 बसों के संचालन के लिए 10 क्लस्टर बनाए गए हैं। इनसे इंट्रा सिटी और इंटर सिटी दोनों ही तरह की बसें चलेंगी। शनिवार को शुरू की गई बसें इन्हीं क्लस्टर के तहत अलग-अलग मार्गों पर शुरू की गई हैं।

जीपीएस सिस्टम से निगरानी
प्रदेशवासियों को प्रायवेट बस से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस सेवा की निगरानी एक कंपनी द्वारा की जाएगी। यह कंपनी सरकार की निगरानी में पूरा काम देख रही है। इसके अलावा बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है, जिससे इसकी निगरानी की जा रही है। शहरों के आसपास चलने वाली बसें रेलवे स्टेशन से, जबकि लंबी दूरी की बसों का संचालन एआईसीटीएसएल बस स्टैंड से किया जा रहा है।

इन रूटों को मिलीं 28 बसें 
राजबाड़ा से रंगवासा वाया कलेक्टोरेट (6 बसें)
अरबिंदो हॉस्पिटल से नायता मुंडला वाया एमआर-10 (4 बसें)
मेडिकैप्स कॉलेज से अरबिंदो वाया राऊ सर्कल (4 बसें)
एमआर-10 से राजबाड़ा वाया रोबोट चौराहा (4 बसें)
कनाड़िया गांव से कलेक्टर ऑफिस वाया मुसाखेड़ी (4 बसें)
सरवटे बस स्टैंड से पीथमपुर सेक्टर वाया मधुमिलन, जीपीओ (6 बसें)
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts