जब रातों को जगाये बच्चे तो परेशान ना हों PARENTS, ये TIPS पढ़े

28 July 2018

नवजात बच्चों को यूं रात में अचानक जाग जाना आम बात है, लेकिन हर रात अगर ऐसा हो तो आपको किसी स्पेशलिस्ट से इस बारे में बात करना चाहिए। सभी पैरंट्स उस स्थिति से गुजरे हैं जब उनका बच्चा देर रात को जाग जाता था और फिर रोते हुए बच्चे को चुप करवाने से लेकर उसे दोबारा सुलाने तक में पूरी रात निकल जाती थी। आपके बच्चे के हर रात रोते हुए जागने की ये वजह भी हो सकती हैं...

आपके बच्चे के रोज रात जाग जाने की एक वजह इनअप्रोप्रियेट स्लीप ऑनसेट असोसिएशन[Inappropriate Sleep Onset Association] हो सकता है। यह वह स्थिति है जिसमें बच्चे की सोने से पहले और बाद की स्थिति में बदलाव आ जाता है। इस वजह से उसकी नींद खुल जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने बच्चे को गोदी में सुलाया है और बाद में उसे बिस्तर पर सुला दिया तो वह ज्यादा देर तक नहीं सो पाएगा।

भूख के कारण रोते हैं बच्चे/Children cry because of hunger


रात में जब बच्चे रोते हैं तो इसकी वजह भूख हो सकती है। उसे शांत करने के लिए मां दूध पिलाती है, लेकिन हर रात अगर यही पैटर्न फॉलो किया गया तो बच्चे को इसकी आदत डल जाएगी। इस स्थिति को सुधारने के लिए बच्चे की मील और नर्सिंग के बीच अंतर को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें। इससे आपका बच्चा इस नए फीडिंग पैटर्न के मुताबिक ढलने लगेगा और रात में उसकी नींद नहीं खुलेगी।

पेट में मरोड़ /Gas in the stomach

बच्चे के हर रात उठने की वजह उसके स्वास्थ्य से संबंधित भी हो सकती है। अगर बच्चा खांसते हुए जाग जाता है तो यह अस्थमा का लक्षण हो सकता है। पेट में मरोड़ होना या गैस भी उसके रोने और रात को जागने की वजह हो सकता है। ऐसे में बच्चे के बार-बार जाग जाने और रोने को इग्नोर न करें और उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week