Loading...

DURGA SHAKTI APP यहां से DOWNLOAD करें, महिलाओं की सुरक्षा

महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग ने दुर्गा शक्ति ऐप लांच किया है। ऐप का लाल बटन दबाते ही पीड़ित महिला के पास चंद ही मिनटों में पुलिस पहुंच जाएगी और महिलाओं से छेड़छाड़ या किसी भी प्रकार की हरकत करने वाले मनचलों को तत्काल गिरफ्तार कर जेल की हवा खिलाएगी। 

लांचिंग के समय दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में मेवात पुलिस कप्तान नाजनीन भसीन ने बताया कि यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा में एक रामबाण साबित होगा। विभाग ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली हैं तथा एक एएसआई की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम भी नियुक्त कर दी गई है। जो दुर्गा शक्ति ऐप पर आने वाले मैसेज को पढ़ते ही संबंधित थाना या चौकी को सूचना देकर पीड़ित महिला को चंद ही मिनटों में सुरक्षा दे सकेंगे और आरोपियों को गिरफ्तार करेंगे। 

एसपी ने बताया कि महिलाएं दुर्गा शक्ति ऐप को मोबाइल में डाउनलोड कर किसी भी परिस्थिति में इस्तेमाल कर पुलिस की मदद मांग सकती है। उन्हें आपातकालीन स्थिति में लाल बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद महिला पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 1091 पर सूचना मिलेगी। पुलिस मोबाइल के लोकेशन पर तुरंत पहुंच महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराएगी। शरारती तत्वों पर शिकंजा कस कड़ी कार्रवाई करेगी। यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। इसके संचालने के लिए तीन ऑपरेटर तैनात किए गए हैं, जो आने वाली शिकायत पर तत्काल सुनवाई करेंगें। 

स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राएं और महिलाएं इस एप के जरिए अपने आप को सुरक्षित महसूस कर पाएंगी। अगर कोई शरारती तत्व छेड़छाड़ व किसी प्रकार की गलत हरकत करता है, तो इस ऐप का इस्तेमाल कर पुलिस को सूचित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके इस्तेमाल से महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं में काफी कमी आने की उम्मीद है। 
अपने मोबाइल में दुर्गा शक्ति एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें