मस्ती भरे होंगे COLLEGE के दिन इन बातों का रखें ध्यान

23 July 2018

स्‍कूल के बाद कॉलेज जाना ये सोचकर ही छात्रों को कभी रोमांच का अनुभव होता है तो कभी वह नर्वस हो जाते हैं. वहीं अगर आप चाहते हैं कॉलेज के 3 साल शानदार रहे तो जानें-कॉलेज के शुरू होने के शुरुआती दिनों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं. इसे लेकर हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं इन बातों का ध्यान रखें-

कॉलेज की सैर जरूर करें/Do college walks
कॉलेज शुरू करने के बाद अपना सारा समय हॉस्टल और कैफेटेरिया में खर्च मत करें. बाहर जाएं और अपने कॉलेज के परिसर में घूमें. आप अपने पसंदीदा खेल या एंटरटेनमेंट की जगह जैसे कॉलेज के बगीचे, लाइब्रेरी, थिएटर रूम में समय बिताएं. फिर देखिए इसके बाद आप कॉलेज में घर जैसा महसूस करेंगे.

सोशल बनें, लोगों से मिलें/Become social, meet people
कॉलेज और हॉस्‍टल में आप ही तरह और भी लोगों का पहला दिन होगा इसलिए बिना संकोच इस मौके का लाभ उठाएं. चुपचाप किसी कोने में बैठने से अच्‍छा है कि खुलकर बात करें. ऐसा करने में बेशक आपको हिचक लगेगी. लेकिन ये आपके दिमागी प्रेशर को दूर करने में मदद करेगा.

पहनावे का रखें खास ध्यान/Keep the garment special
कॉलेज में फॉर्मल ड्रेस पहन सकते हैं. फॉर्मल ड्रेस इसलिए भी बेस्‍ट है क्‍योंकि इससे आपकी पर्सनालिटी में निखार आएगा और कंफर्टेबल महसूस करेंगे. कॉलेज हों या कहीं बाहर इस बात को कभी नहीं भूलें कि आपका ड्रेसिंग सेंस आपके व्‍यक्तित्‍व को बताता है.

हॉस्‍टल में रहने का फंडा/How to stay in Hostels
घर से दूर हॉस्‍टल में रहना कोई आसान काम नहीं होता है. क्‍योंकि नए लोग, नई जगह और नए नियमों के साथ तालमेल बिठा पाना बेहद मुशिकल होता है. अगर आप भी हॉस्‍टल में रहने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि रिजर्व नहीं रहें. अपने रूम का दरवाजा बंद करके नहीं बैठे रहें बल्कि लोगों से मिले- जुले.

अपने सामान का रखें ख्‍याल/Take care of your Luggage
अगर आप कॉलेज में बाहर से पढ़ने आए हैं तो आपसे जुड़ी सारी जिम्‍मेदारियां संभालने का जिम्‍मा सिर्फ आप पर ही होगा. ऐसे में जरूरी है अपने साथ लाए सामान के लिए सतर्क रहें.  कमरे में सभी सामान अच्छे से सेट करें. अपने रूममेट्स की मदद लें.

डोंट वरी बी हैप्‍पी/Do not worry Be Happy,
कॉलेज में हो सकता है आपको सीनियर्स की रौब देखने को मिले लेकिन अपने अंदर कॉन्फिडेंस बनाएं रखें. किसी वजह से अगर आपको लगता है सीनियर्स ज्यादा परेशान कर रहे हैं तो बिना देर किए तुरंत कॉलेज फैकल्टी को शिकायत करें. याद रखें कॉलेज में आप पढ़ने आए हैं इसलिए किसी को खुद पर हावी न होने दें. वहीं कॉलेज के शुरुआती दिन जिंदगी की किताब के सबसे सुनहरे पन्‍नों में से एक होते हैं. बस खुद पर भरोसा रखिए, आपका कॉलेज शानदार होगा.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week