भिंड 1st, सतना 2nd: भारत में अस्पतालों का काया-कल्प अवार्ड | MP NEWS

सुनीता दुबे/भोपाल। केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने आज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुए काया-कल्प अवार्ड के राष्ट्रीय कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के भिण्ड जिला अस्पताल को प्रथम, सतना को द्वितीय और जबलपुर के रानी दुर्गावती सिविल अस्पताल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रेणी में प्रथम पुरस्कार दिया। भोपाल के एम्स अस्पताल को 50 लाख रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया गया। नई दिल्ली स्थित एम्स को ढाई करोड़ रुपये का प्रथम और चण्डीगढ़ पीजीआई को डेढ़ करोड़ रुपये का द्वितीय पुरस्कार दिया गया। केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल भी उपस्थित थीं।

प्रदेश की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक श्री विश्वनाथन और अस्पतालों की टीम ने पुरस्कार ग्रहण किया। स्वास्थ्य सचिव श्रीमती प्रीति सूदन और श्री मनोज झालानी भी इस मौके पर उपस्थित थे। श्री नड्डा ने कहा कि काया-कल्प अभियान से देश के अस्पतालों में काफी सुधार आया है। उन्होंने 70 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अस्पतालों को चेतावनी देते हुए कहा कि साल के अंत में हर अस्पताल द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा कर पोर्टल पर जानकारी अपडेट की जायेगी। 

सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है, जिसमें मरीज की भर्ती, बीमारी का इलाज, रोग-मुक्ति, मृत्यु, ठीक होने की अवधि, इलाज से मरीज संतुष्ट हुआ कि नहीं आदि की जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि 'मेरा अस्पताल'' एप द्वारा इस वर्ष अस्पतालों का सर्वे भी होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !