मात्र 1 रात में बनकर तैयार हो गया था यह चमत्कारी मंदिर

Wednesday, March 7, 2018

मुरैना जिले के सिहोनियां गांव में ककनमठ शिव मंदिर के नाम से विख्यात शिवजी के इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर को सीमेंट, चूने आदि से नही बल्कि पत्थर की बड़ी-बड़ी शिलाओं से बनाया गया हैं और सबसे खास बात तो यह है कि मंदिर बनाने में जिस पत्थर का इस्तेमाल किया गया है, वह पत्थर दूर-दूर तक इस क्षेत्र में नहीं मिलता हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि यह मंदिर मात्र 1 रात में बनकर तैयार हो गया था। बुजुर्ग बताते हैं कि सूर्यास्त तक यहां साफ मैदान था, दूसरे दिन सूर्योदय के साथ ही मंदिर दिखाई दिया। यह निर्माण किसने किया, कोई उल्लेख नहीं है। गांव के लोगों का मानना है कि भूत-प्रेत शिवजी के भक्त होते हैं और हमारे आस-पास कही भी शिवजी का मंदिर नहीं था इसलिए भूतों ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए एक रात में ही इस भव्य मंदिर का निर्माण कर दिया।   

मंदिर से जुड़ी एक और खास बात यह है कि मंदिर के चारों ओर बड़े-बड़े खंम्बे लगे हुए हैं जिनके बारे में लोगों का मानना है कि इन खंम्बो की गिनती आज तक कोई नहीं कर पाया। मंदिर में दर्शन करने आनेवाले भक्त भी इसे देखकर हैरान रह जाते हैं। हालांकि गांव वालों का मानना है कि भूत इस मंदिर का निर्माण एक रात में पूरा नही कर पाए थे और सुबह हो जाने के कारण वे इसे अधबना ही छोड़कर भाग गए। 

स्थापत्य विशेषज्ञों के अनुसार इस ​मंदिर की निर्माण कला 10वीं शताब्दी के समकक्ष लगती है परंतु किसी भी राजा के इतिहास में इस मंदिर के निर्माण का उल्लेख नहीं है। मंदिर बड़ी-बड़ी शिलाओं से बनाया गया है जिसे देखकर लगता है कि ये कभी भी गिर सकता है लेकिन तब से लेकर अबतक यह खड़ा हुआ हैं। वहीं इस मंदिर से एक ओर बात जुड़़ी हुई है कि जिस दिन इस मंदिर के सामने से नाई जाति के नौ काने दूल्हें बारात लेकर निकलेंगे उस दिन यह मंदिर गिर जायेगा, खेर यह तो गांव वालों की मान्यताएं हैं लेकिन आज के जमाने में पत्थरों से बना यह मंदिर किसी अजूबे से कम नही है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week