महाराष्ट्र सरकार के SCHOLARSHIP SCHEME के लिए आधार कार्ड से आवेदन करें

Sunday, February 25, 2018

MAHARASHTRA राज्य में रहने वाले सभी छात्रों के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण समाचार है। ये NEWS उन छात्रों के लिए जायदा महत्वपूर्ण है जो की STATE GOVERNMENT के स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। जैसा की आप जानते है की AADHAAR CARD का उपयोग अब सभी योजना में होने लगा है तो महाराष्ट्र सरकार भी आधार कार्ड के द्वारा ही स्कॉलरशिप योजना का क्रियान्वयन कर रही है। अगर आप महाराष्ट्र सरकार के स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आधार कार्ड जरुर बना ले।  तो अयेइए जानते है की आप कैसे आवेदन कर सकते है महाराष्ट्र सरकार के स्कॉलरशिप योजना में।

स्कॉलरशिप उन छात्रों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमज़ोर होते है या फिर जो छात्र माइनॉरिटी बर्ग से आते है। महाराष्ट्र सरकार के स्कॉलरशिप योजना में उन सभी छात्रों का धयान रखने का प्रयास किया गया है। आप जानते है की आधार कार्ड का उपयोग बहुत ही आम हो गया है। महाराष्ट्र सरकार ने स्कॉलरशिप योजना इसी को धयान में रख कर बनाया है और इसके आवदेन में आधर नंबर देना जरुरी कर दिया है। चाहे आप ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करते है। आपको हम बताने जा रहे है की आप किस प्रकार से आवदेन कर सकते है महाराष्ट्र सरकार के स्कॉलरशिप वेबसाइट के द्वारा क्यूंकि सरकार ने आवदेन की प्रक्रिया में बहुत बड़ा बदलाब किया है। तो हम इसमें उन सभी बदलवा के बारें में बात करेगे तो चलिये जानते है।

जैसा की आप जानते है की आधार कार्ड का उपयोग अब महाराष्ट्र स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवदेन में भी हो रहा है। महाराष्ट्र सरकार इस साल ऑनलाइन आवदेन के लिए अलग वेबसाइट बनाई है जिस पर आधार कार्ड के द्वारा भी आवदेन किया जाता है। अगर आप भी महाराष्ट्रा स्कालरशिप में आवदेन करना चाहते है तो आप के पास आधार कार्ड होना बहुत ही अवश्यक है।

कैसे करें महाराष्ट्रा स्कालरशिप में आवदेन    
ऑनलाइन आवदेन करने की समस्या बहुत सारे लोगों को आती है अगर आपको भी ये समस्या है तो आप जरुर देखे की महाराष्ट्रा स्कालरशिप में आवदेन कैसे किया जाता है।
• सबसे पहले आप सरकारी वेबसाइट पे जाये।
• अगर आप का वेबसाइट में प्रवेश करना चाहते है तो आप को प्रयोक्ता नाम और पासवर्ड होना चाहए।
• अगर आप के पास ये नहीं है तो आप आधार कार्ड के द्वारा इसे बना सकते है।
• उसके लिए आप को सरकारी वेबसाइट में आधार के द्वारा प्रवेश करना होगा।
• जब आप आधार कार्ड के द्वारा प्रवेंश करेगे तो आप को आप की पूरी जानकारी उसमे दिखेगा।
• अगर सभी जानकारी सही हो तो आप आगे वाले पेज में जाये।
• इस पेज में आप पासवर्ड को बना ले उसके बाद आप पूरी प्रक्रिया समपन्न कर दें।
• अब आप महाराष्ट्रा स्कालरशिप पे प्रवेश कर सकते हैं।
• प्रवेश करने के बाद आप अपने अनुसार स्कालरशिप में आवदेन कर सकते हैं।

आप दिए गए प्रक्रिया के अनुसर आप आवदेन कर सकते हैं। ये जानकारी देने का मतलब सिर्फ यह ही था की जो लोग हिंदी में जानकारी चाहते है उनको आसानी से मिल जाये। अगर आप इंग्लिश में जानकारी चाहते है तो आप mahadbt.ind.in वेबसाइट पे जा कर जानकारी ले सकते है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week