भारत और अमेरिका के मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की रिपोर्ट: चौंकाने वाला खुलासा | national news

Thursday, December 21, 2017

नई दिल्ली। ओमिडयार नेटवर्क ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में भारत और अमेरिका के मोबाइल इंटरनेट यूजर्स (MOBILE INTERNET USERS) के बीच तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल यूजर्स प्रतिदिन 200 मिनट इंटरनेट पर खर्च करते हैं जबकि अमेरिका में 300 मिनट। चौंकाने वाली बात यह है कि भारत के मोबाइल इंटरनेट यूजर्स अपना 70 प्रतिशत समय सोशल मीडिया (SOCIAL MEDIA) पर बिता देते हैं लेकिन अमेरिका के यूजर्स अपना ज्यादातर समय न्यूज, कॉमर्स और गेमिंग (NEWS, COMMERCE AND GAMING) को देते हैं। इस तरह वो इंटरनेट से पैसा कमाते हैं (MAKE MONEY FROM INTERNET) जबकि भारतीय यूजर्स केवल टाइम पास करते रहते हैं। 

क्या कहते हैं आंकड़ें
आंकड़ों के मुताबिक भारत में मोबाइल यूजर्स अपना 70 फीसद समय फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर बिताते हैं। इसके बाद समय बचता है तो म्यूजिक और मनोरंजन एप्स का इस्तेमाल करने में व्यतीत कर देते हैं। अमेरिकन लोगों से इसकी तुलना की जाए तो वो इन एप्स पर अपना 50 फीसद समय व्यतीत करते हैं। यह रिपोर्ट ओमिडयार नेटवर्क द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी मोबाइल यूजर्स अपना ज्यादातर समय न्यूज, कॉमर्स और गेमिंग को देते हैं। इस तरह अमेरिकी यूजर्स इंटरनेट का पूरा फायदा उठा पाते हैं। 

अमेरिकी इंटरनेट से पैसा कमाते हैं, भारतीय टाइम पास करते हैं
जहां भारतीय यूजर्स एक दिन में औसतन 200 मिनट मोबाइल एप्स को देते हैं, वहीं अमेरिकन यूजर्स 300 मिनट प्रतिदिन प्रति दिन मोबाइल एप्स पर व्यतीत करते हैं। इन एप्स में से भारतीय सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट एप्स का 70 फीसद इस्तेमाल करते हैं और अमेरिकी यूजर्स इन्हीं एप्स को 50 फीसद समय देते हैं।

ओमिडयार नेटवर्क की रिपोर्ट
रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था ओमिडयार नेटवर्क की एमडी रूपा कुडवा का कहना है कि भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप का सोशल मीडिया में शेयर 95 पर्सेंट है, जबकि अमेरिका में यही शेयर मात्र 55 पर्सेंट का है। भारत में एंटरटेनमेंट ऐप्स में यूट्यूब का हिस्सा 47 फीसद का है जबकि अमेरिका में यह मात्र 17 फीसद है।

आपको बता दें, यह रिपोर्ट 3 लाख भारतीयों पर किए गए विश्लेषण पर आधारित है। यह विश्लेषण अप्रैल 2017 से जून 2017 के बीच किया गया है। इस रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है की एप्स हुए गैजेट्स इस्तेमाल करने के मामले में महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान समय में भी 35 फीसद महिलाओं के पास मोबाइल नहीं है। इंटरनेट यूजर्स के मामले में महिलाओं की हिस्सेदारी 35 फीसद और फेसबुक यूजर्स के मामले में 25 फीसद है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week