बिजली बिल यहां जमा करें, 20 रुपए डिस्काउंट मिलेगा | MP NEWS

Tuesday, December 26, 2017

भोपाल (MADHYA PRADESH)। मध्यप्रदेश में बिजली बिलों का भुगतान (ELECTRICITY BILL PAYMENT) एक बड़ी समस्या थी। उपभोक्ता बिजली बिलों की लाइन से परेशान हो जाता था। बिजली कंपनी ने एटीपी से बिल पेमेंट की सुविधा शुरू की लेकिन वहां भी लाइन और खुल्ले पैसों का झंझट था परंतु अब ऐसा नहीं होगा। आप घर बैठे बिजली बिल (ELECTRIC BILL) जमा कर सकते हैं। मजेदार तो यह है कि ऐसा करने पर आपको 5 से 20 रुपए तक का इंसेंटिव (INTENSIVE/ DISCOUNT) भी मिलेगा जो अगले बिल में समायोजित हो जाएगा। MP में आॅनलाइन पेमेंट (ONLINE BILL PAYMENT) की सुविधा तो पहले भी थी परंतु पहले बिल स्पॉट बिलिंग के 8 दिन या उससे भी ज्यादा दिनों के बाद अपलोड होता था परंतु अब ऐसा भी नहीं होगा। स्पॉट बिलिंग के 24 घंटे के भीतर आपका बिल आॅनलाइन दिखाई देने लगेगा। 

दरअसल, अभी तक कंपनी के पोर्टल पर स्पाॅट बिल मिलने के 8 दिन बाद तक बिल अपडेट नहीं हो पाते थे। इसमें गड़बड़ी भी होती थी। स्पाॅट बिल और आॅनलाइन बिल की राशि में भी दो रुपए से लेकर 50 रुपए तक का अंतर आता था। बिजली कंपनी की आईटी सेल के डीजीएम अभिषेक मार्तंड का कहना है कि साॅफ्टवेयर पूरी तरह मॉडीफाइड कर लिया गया है। उपभोक्ता चाहें तो इसे अभी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

दोनों बिल में अंतर आया तो नहीं लगेगा सरचार्ज 
मार्तंडने बताया कि डिस्प्ले होने वाले प्रोविजनल बिल और वास्तविक बिल में राशि का अंतर आया तो सरचार्ज नहीं देना पड़ेगा। यह तभी हाे सकेगा जबकि उपभोक्ता ने प्रोविजनल बिल देखकर पेमेंट कर दिया हो। ऐसी स्थिति में अंतर की बची हुई राशि अगले बिल में समायोजित कर दी जाएगी। उपभोक्ता मोबाइल एप यूपीएवाई (उपाय) डाउनलोड करके भी भुगतान कर सकते हैं। 

5 से 20 रुपए इंसेटिव भी मिलेगा 
मार्तंडने बताया कि आॅनलाइन पेमेंट करने पर उपभोक्ताओं को इंसेटिव का लाभ भी देगी। यह न्यूनतम 5 से अधिकतम 20 रुपए तक होगा। इसका फायदा उपभोक्ताओं को अगले बिल के जरिए मिल सकेगा। ड्यू डेट से पहले बिल का भुगतान करने पर सरचार्ज से बचा जा सकेगा। 

यह होगी प्रक्रिया
बिजलीकंपनी के पोर्टल mpcz.co.in पर जाकर व्यू एंड पे योर बिल आॅप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद उपभोक्ता दस अंकों का अकाउंट आईडी एंटर करके सबमिट करेंगे तो आपका बिल आपके सामने होगा और आप आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। 
यदि आप इस पोस्ट को bhopalsamachar.com के अलावा किसी और सोर्स पर पढ़ रहे हैं तो संभव है, नीचे दिया गया क्लिक करें आॅप्शन काम नहीं करेगा। ऐसी स्थिति में इस पोस्ट के शीर्षक को कॉपी करके गूगल में सर्च करें और bhopalsamachar.com पर आएं, आप आसानी से उस बेवपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपका बिजली बिल आपका इंतजार कर रहा है। 
अपना बिजली बिल देखने, डाउनलोड करने और पेमेंट करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week