ये हैं 50 रुपए के नए नोट, जल्द जारी होंगे!

नई दिल्ली। हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है परंतु सोशल मीडिया पर 50 रुपए के नए नोट की फोटो वायरल हो गई है। इस फोटो में 50 रुपए के नए नोटों के बंडल दिखाई दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये वही नोट हैं जो जल्द ही बाजार में जारी होने वाले हैं। हालांकि नए नोट जारी होने से पुराने नोटों का प्रचलन बंद नहीं हो जाएगा परंतु जैसे जैसे पुराने नोट बैंकों मेें आएंगे। वो जमा कर लिए जाएंगे। वापस बाजार में नहीं उतारे जाएंगे। 

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार यह तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। देखने में 50 के इस नए नोट का रंग हल्का फिरोजी नजर आ रहा है और बनावट वैसी ही है जैसी 500 और 2000 रुपए के नोट की है। तस्वीर में नजर आ रहे नोट महात्मा गांधी के फोटो 2005 सीरीज के हैं जिस पर गवर्नर उर्जीत पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

बता दें कि खुद रिजर्व बैंक के गवर्नर ने ही पिछले साल घोषणा की थी कि आरबीआई जल्द नए आकार और रंगों में 50 का नोट जारी करेगी जिस पर उर्जीत पटेल के हस्ताक्षर होंगे। हालांकि अभी तक रिजर्व बैंक की तरफ से नए 50 के नोट को लेकर कोई बयान नहीं आया है और यह भी साफ नहीं है कि यह नोट कब जारी होंगे। इसके अलावा जो तस्वीर वायरल हो रही है उसकी सत्यता की भी पुष्टि नहीं हुई है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !