केजरीवाल से दिल्ली का मोहभंग, क्षितिज पर भगवा विद्यमान | MCD ELECTION

नई दिल्ली। अब यह कहा जा सकता है दिल्ली का केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी का मोहभंग हो गया है। एमसीडी चुनावों में जिस तरह के नतीजे सामने आए हैं। उसने तय कर दिया है कि दिल्ली में आप की हालत भी अब वैसी ही हो रहेगी जैसी यूपी में सपा या बसपा की। दिल्ली के क्षितिज पर भगवा विद्यमान है। पिछले 10 सालों से एमसीडी पर भाजपा का शासन था। अगले 5 साल के लिए जनादेश मिल गया है। दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है, कांग्रेस तीसरे नंबर की पार्टी बनी है।

अब तक चुनाव नतीजों/रुझानों में बीजेपी 270 सीटों में से करीब 185 सीटें पर जीतती दिख रही है। आम आदमी पार्टी के खाते में 45 सीटें आई है। अपने बुरे दौर से गुजर रही कांग्रेस एमसीडी चुनावों में 30 सीटों के साथ तीसरे नंबर की पार्टी बनी है। अन्य के खाते में 11 सीटें हैं।

इस चुनाव नतीजों की खास बात ये है कि तीनों एमसीडी में बीजेपी 3-0 से जीत दर्ज की है। दक्षिणी, उत्तरी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम, सभी निगमों में बीजेपी बड़े अंतर से जीत रही है। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 36.7 प्रतिशत, आप को 26.0 प्रतिशत और कांग्रेस को 21.4 प्रतिशत वोट शेयर मिले हैं।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम
दक्षिण दिल्ली नगर निगम में कुल 104 सीटें हैं और बीजेपी को भारी बहुमत मिला है। बीजेपी 104 में 71 सीटें जीत रही है। आप को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिल रही हैं। अन्य की झोली में 6 सीटें जा रही हैं।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम
एक उम्मीदवार के निधन की वजह से यहां 103 सीटों पर ही चुनाव हुए। सभी सीटों के रुझान/नतीजे आ गए हैं। इस निगम में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है। बीजेपी 103 में 66 सीटों पर जीत रही है. कांग्रेस को 15 और आप 20 को सीटें मिल रही हैं।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम
दिल्ली के तीन निगों में पूर्वी दिल्ली नगर निगम सबसे छोटी है और ये इलाका आम आदमी पार्टी का गढ़ माना जाता है, लेकिन यहां भी बीजेपी बड़ी जीत हासिल की है। यहां भी एक उम्मीदवार की मौत की वजह से 63 सीटों पर चुनाव हुए। बीजेपी ने 63 में 48 सीटें जीती हैं। जबकि आप 10 और कांग्रेस तीन सीटों के पर सिमट रही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !